नई दिल्ली, जेएनएन। देशभर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं। गुजरात और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा बारिश की मार झेल रहे हैं। आने वाले दिनों में भी बारिश से राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे। मौसम विभाग ने सोमवार को गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश, बिमाचल में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लगातार हो रही भारी बारिश से ट्रेनों के संचालन पर बूरा असर पड़ा है। 

ट्रेनों के संचालन पर बूरा असर
मुंबई में हो रही लगातार बारिश से ट्रेनों के संचालन पर बूरा असर पड़ा है। इसके चलते मुंबई से गोरखपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, सुलतानपुर आने वाली पांच ट्रेनों का संचालन निरस्त कर दिया गया है। इससे करीब 30 हजार यात्री प्रभावित हुए हैं। रेलवे अफसरों के मुताबिक, ये ट्रेनें सोमवार को लखनऊ नहीं आएंगी। अधिकारियों के अनुसार, मुंबई में हो रही बारिश के चलते अभी कुछ दिनों तक ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। ट्रैक पर कई-कई फीट तक पानी भर गया है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सहित आधे महाराष्ट्र पर बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में मुंबई समेत मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई है। समुद्र में ऊंचा ज्वार आने की चेतावनी मुंबई महानगरपालिका द्वारा पहले ही दी जा चुकी थी। मौसम विभाग ने भी इसकी चेतावनी दी है और लोगों से समुद्र से दूर रहने की अपील की है। लोगों से घरों में बने रहने को भी कहा गया है।

गुजरात में वायु सेना के हेलीकॉप्टर तैनात
महाराष्ट्र के साथ गुजरात भी भारी बारिश का मार झेल रहा है। राज्य भर में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों में पानी रिहायशी इलाकों में पहुंच गया है। सोमवार को भी गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 8 टीमों और भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों को बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की टीमों ने मगरमच्छों, कुत्तों और अन्य जानवरों के साथ 1,000 से अधिक लोगों को बचाया है। अंबिका, पूर्णा और कावेरी नदियों में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है।

सोमवार को सभी स्कूलों में अवकाश
उत्तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केंद्र के मुताबिक चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, देहरादून, पिथौरागढ और नैनीताल में भारी से भारी बारिश हो सकती है। डीएम ने सोमवार को एक से 12 तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

मध्य प्रदेश में उफान पर नदियां
मध्य प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के चलते राज्य की कई नदियां ऊफान पर हैं। लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना काफी मुश्किल हो गया है। आने वाले कुछ दिनों तक बारिश से राहत मिलती नजर नहीं आ रही। मौसम विभाग ने यहां सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तूल के भीमपुर में स्कूली बच्चे कंक्रीट के बने खंभों पर नदी को पार करने को मजबूर हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप