Move to Jagran APP

Weather Update: भारी बारिश का ALERT जारी, इन राज्यों को है अधिक खतरा, VIDEO

Weather Update मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिन राजस्थान के लिए खतरा बन सकते है। यहां 25 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक बारिश की आशंका जताई गई है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 09:13 PM (IST)
Weather Update: भारी बारिश का ALERT जारी, इन राज्यों को है अधिक खतरा, VIDEO
Weather Update: भारी बारिश का ALERT जारी, इन राज्यों को है अधिक खतरा, VIDEO

नई दिल्ली, जेएनएन। भीषण उमस और गर्मी का सामना कर रहे उत्तर भारत के लोगों को जल्द बारिश से राहत मिलने के आसार है। इतना ही नहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से लगभग पूरे देश में बारिश का अनुमान जताया गया है। यह खबर उन राज्यों के लिए बेहत ही खराब है, जहां पहले से ही भारी बारिश के बाद बाढ़ से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। बता दें कि INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT ने अगले कुछ दिनों का हाल पेश किया है, जिसमें लगभग पूरे देश में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिन राजस्थान के लिए खतरा बन सकते है। यहां 25 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक बारिश की आशंका जताई गई है। वहीं कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान भी लगाया गया है। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी भारी बारिश की संभावना है।

देश पानी-पानी होने का रहे तैयार
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है। वहीं, तटीय कर्नाटक, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, बिहार, गुजरात क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में भी जल्द अच्छी बारिश होने की बात कही गई है।

जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार और झारखंड के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और भारी आंधी तूफान की भी संभावना है। बता दें कि मौसम विभाग द्वारा 29 जुलाई का पूर्वानुमान पेश किया गया है, जिनमें अधिकतर हर दिन बारिश का अनुमान लगाया है। जानिए..देश के राज्यों का हाल

VIDEO: गुरुवार को हुई जम्मू-कश्मीर के डोडा में बारिश

राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात
जैसे की मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए खतरा जाहिर किया था, उसकी तस्वीर पहले दिन यानी की 25 जुलाई से ही साफ हो गई है। दक्षिण पश्चिमी मानसून पूर्वी राजस्थान में सक्रिय हो गया है। राजस्थान के सीकर और बीकानेर जिलों में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं। सीकर में बाढ़ के हालात होने के कारण एसडीआरएफ की टीमें पहुंच गई हैं।

निचले इलाकों में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। सीकर जिला मुख्यालय का रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड़ में पानी ही पानी नजर आ रहा है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए जयपुर से नाव सीकर पहुंचाई गई है।

भारी बारिश के कारण सीकर जिले के गोटेगांव में दो बालक पानी में बह गए। इनमें से एक बालक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, जबकि एक बालक की मौत हो गई। इसी तरह सीकर जिले के रानोली में बरसाती नाले में तीन बाइक सवार गिर गए, जिनमें से एक की मौत हो गई, दो को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। सीकर शहर के साथ ही लक्ष्मणगढ़ और फतेहपुर में भी बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं।

उत्तराखंड में आफत की बारिश
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप बुधवार की रात से उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है। इस दौरान पहाड़ियों से पत्थर गिर रहे हैं। भूस्खलन से चलते गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ हाईवे अवरुद्ध हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बुधवार से हो रही बारिश के चलते उत्तराखंड में उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत जरूर मिली। साथ ही बारिश से मैदानी इलाकों में देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर की सड़कों में जलभराव से लोगों की परेशानी दोगुनी हो गई। वहीं, पर्वतीय क्षेत्र में पहाड़ियों से लगातार पत्थर गिरने से सड़कें अवरुद्द हो रही हैं। उत्तरकाशी के वरुणावत पर्वत से पत्थर गिरने से होटल की छत ध्वस्त हो गई, वहीं देहरादून के त्यूनी में बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया।

पंजाब में सुबह से बूंदाबांदी
मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार शहर में सुबह से ही बूंदाबांदी जारी है। पारा लुढ़कने से मौसम सुहावना हो गया है। तेज बारिश न होने से जलभारव से भी बचाव रहा। दूसरी ओर देहात में कई जगह भारी बारिश का समाचार है। भोगपुर में तड़के चार बजे शुरू हुई बारिश दोपहर में जाकर थमी। वहीं, करतारपुर में भी फुहारें पड़ने से गर्मी और उमस से परेशान लोगों को राहत मिली है।

बारिश और आसमान में छाए घने बादलों के कारण तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है। जहां जुलाई की शुरुआत में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, वीरवार को यह 28 से 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दें कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिन पंजाब में कई जगह भारी बारिश की संभावना जताई है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 48 घंटों में आसमान में बादल छाए रहने व बारिश की संभावना है।

 

झारखंड के लोगों के लिए अच्छी खबर
सावन में जेठ सी गर्मी का अहसास कर रहे झारखंड के कई जिलों के लोगों के लिए अच्छी खबर है। बारिश गर्मी से राहत का अहसास कराएगी। हालांकि, राहत के बीच आफत के भी आसार है। बारिश के दौरान वज्रपात यानी ठनका की भी चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

झारखंड की राजधानी रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी ने तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी की है। बताया गया है कि गुरुवार शाम तक राज्य के हजारीबाग, कोडरमा के साथ ही कोल्हान प्रमंडल के सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और पूर्वी सिंहभूम जिले में कुछ स्थान पर मध्यम दर्जे की बारिश होगी। बारिश तेज बादल गरजने के साथ होगी। इस दौरान वज्रपात भी हो सकता है।

दिल्ली-NCR में मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मानसून के आने के बाद दिल्ली-NCR में बुधवार को हुई थी झमाझम बारिश। हालांकि, गुरुवार को सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ है, लेकिन बारिश अभी हुई नहीं है। मगर मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी जबरदस्त बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह अच्छी बारिश की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, 25 (बृहस्पतिवार) और 26 जुलाई (शुक्रवार) को दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, बृहस्पतिवार को हरियाणा और पंजाब में भी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

हरियाणा में जमकर बरस रहे बदरा
बीते चार पांच दिनों से बनी जबरदस्‍त उमस से लोगों का बुरा हाल था। बुधवार को मौसम ने करवट बदली और सिरसा, भिवानी और चरखी दादरी में बदरा जमकर बरसे। गुरवार को भी जमकर बारिश हुई। वहीं हिसार में अभी तक बूंदाबांदी हुई है तो साथ लगते गांवों में अच्‍छी बारिश हुई है। सिरसा और भिवानी में जलभराव की स्थिति बन गई तो वहीं उमस छू मंतर हो गई। हिसार में भी मौसम खुशनुमा हो गया है।

हिमाचल प्रदेश: जिंगजिंगबार के पास नाले में आई बाढ़
बारिश शुरू होने से लाहुल स्पीति के नदी नाले उफान पर है। जिंगजिंगबार के पास नाले में आई बाढ़ ने बुधवार रात से मनाली लेह मार्ग में सफर करने वाले वाहनों की रफ्तार थम गई है। बीआरओ ने सुबह से ही मार्ग बहाली शुरू कर दी है लेकिन अभी तक सड़क बहाल नही हो पाई है। बुधवार शाम को स्पीति सहित लेह मार्ग के कई नालों में पानी बढ़ने से राहगीरों की दिक्कतें बढ़ गई। स्पीति के छोटा दड़ा नाले में पानी बढ़ने से कुछ घंटे वाहनों की आवाजाही थम गई जबकि लेह मार्ग में जिंगजिंग बार के पास नाले में बाढ़ आ गई जिस कारण मार्ग बंद हो गया।

मनाली से लेह जा रहे दर्जनों वाहन दारचा में फ़ंस गए हैं जबकि लेह से मनाली आ रहे वाहन जिंगजिंगबार में फंसे हुए हैं। इन दिनों पर्यटकों की संख्या कम है लेकिन हर रोज दर्जनों ट्रक व टैंकर सेना की रसद लेकर लेह का रुख कर रहे है।

वज्रपात(आकाश से बिजली गिरना) से ऐसे बचें

  • पेड़ के नीचे न खड़े हों।
  • बिजली के खंभों और वृक्षों से दूर रहे।धात्विक वस्तुओं से भी दूरी बनाए रखें।
  • विद्युत उपकरणों का उपयोग न करें।मोबाइल व टेलीफोन का उपयोग नहीं करें।
  • जंगल में होने पर निचले स्थान या घाटी क्षेत्र में रहे।
  • किसी पहाड़ी की चोटी पर खेड़ न रहें।
  • किसी जल स्त्रोत में तैर या नहा रहे हैं तो उससे निकल कर भूमि पर आ जाएं।
  • यदि आपके सिर के बाल खड़े हो रहे हो तो आपके आसपास खतरा हो सकता है, किसी अनहोनी से बचने के लिए अपने हाथों से बालों को ढ़क कर सिर को घुटनों में छुपा लें।
  • वज्रपात से बचाव के लिए तड़ित चालक लगे भवनों, सार्वजनिक इमारतों में रहना चाहिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.