नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई इलाकों में भारी बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में जबरदस्त बारिश के बाद मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन और अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, अब  मौसम विभाग की तरफ से एक ताजा अपडेट जारी हुआ है, जिसमें बताया गया कि आफत की बारिश आखिर कब थमेगी। IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक, आर.के. जेनामनी ने बताया कि 24-36 घंटे बाद बारिश कम होनी शुरू हो जाएगी, राजस्थान में बारिश होगी लेकिन पंजाब और हरियाणा में बारिश कम हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में अभी बारिश रहेगी लेकिन दिल्ली में बारिश कम हो जाएगी। गुजरात में अगले 3 दिन के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट है।

इस समय राजस्थान की भारी बारिश की तस्वीरें सामने आ रही है। वहां सड़कें बनी नदियां बह रही है, जिस कारण राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यत हो गया है। जयपुर में पहले गुरुवार रात को बारिश हुई। फिर उसके बाद सुबह से ही हो रही धीरे-धीरे बारिश परवान पर चढ़ती गई। इसके बाद तेज बारिश का दौर शुरू हो गया और शहर में जगह-जगह जलभराव की समस्या आने लग गई। शहर के अंदरुनी हिस्सों में जलभराव का स्तर बढ़ते ही वाहन पानी में डूबने लगे और शहर थमने लग गया।

IMD ने शहर में अगले 48 घंटों तक बारिश की भविष्यवाणी की है। जयपुर के अलावा सीकर, अजमेर, टोंक जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अगले दो घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

उधर भारी वर्षा के बाद गुजरात के सूरत शहर के कई हिस्सों में जलभराव की सूचना मिली है। IMD ने आज शहर के लिए 'भारी बारिश के साथ बादल छाए रहने' की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने 14 अगस्त और 15 अगस्त को 'गुजरात क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश' की भी चेतावनी दी है। भारी बारिश और जलभराव के कारण सूरत शहर में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, ठाणे और पालघर सहित महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में होने वाली भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार, रायगढ़, रत्नागिरी और सिददुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

इसके अलावा शुक्रवार सुबह मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहाँपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, रायबरेली, कन्नौज, अयोध्या जिले और इनके आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई थी। इसके अलावा दिल्ली में भी शुक्रवार तड़के भारी बारिश हुई, जैसा की अनुमान था।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मानसून सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तरी ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और शेष पूर्वोत्तर भारत में भी मानसून सक्रिय बना रहेगा जिससे इन भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में मौसम लगभग साफ रहने की उम्मीद है।

Posted By: Nitin Arora

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस