नई दिल्ली, एएनआइ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को भविष्यवाणी की कि तमिलनाडु, केरल, दक्षिण कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि आंध्र प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कई क्षेत्र में भी पूरे दिन भारी बारिश होने की संभावना है। वज्रपात के साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम में भी होने की संभावना है। यह आईएमडी ने अपने अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा है।

दिल्ली में आमतौर पर मध्यम तापमान और बादल छाए रहेंगे। गड़गड़ाहट या बिजली कड़कने की संभावना भी है। क्षेत्र में तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। बता दें कि 2 अक्टूबर को मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों का ब्योरा भी जारी किया था।

आने वाले दिनों में कुछ ऐसे रहेगा मौसम

भारी बारिश के कारण इस समय बिहार राज्य में बाढ से जन जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि 3 अक्टूबर को बिहार और ओडिशा के मौसम में बदलाव होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां गरज के साथ हल्की बारिश पड़ने की संभावना है। बता दें कि बिहार में बाढ के बाद बारिश रुकने से थोड़ी राहत मिली थी।

4 अक्टूबर का कैसा होगा हाल

मौसम विभाग के अनुसार, 4 अक्टूबर 2019 को असम, मेघालय, पुड्डुचेरी, कराईकल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना हैं। वहीं, 5 अक्टूबर के लिए मौसम विभाग की तरफ से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

इस साल मानसून के बिगड़े मिजाज से देश में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। कई राज्‍यों में भारी बारिश और बाढ़ से हाल बेहाल हैं। बिहार की राजधानी पटना में जलभराव से त्राहिमाम मचा है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हालात बदतर हो चले हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, इस मानसूनी बारिश ने देश में बीते 25 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बारिश से देश के कुल 14 राज्‍य प्रभावित हुए।

इन राज्‍यों में इस साल 1685 लोगों की मौत मानसूनी बारिश के चलते हादसों में हुई। महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 377, पश्चिम बंगाल में 225 और मध्‍य प्रदेश में 180 लोगों की मौत हुई है। वहीं, गुजरात में 150, बिहार में 130 और कर्नाटक में 105 लोगों की मौत बारिश और बाढ़ जनित हादसों में हुई है।

Bihar: जलजमाव के बीच फिर भारी बारिश का अलर्ट

भारी जल जमाव से जूझ रहे पटना के सामने फिर नई मुसीबत खड़ी होती दिख रही है। पुनपुन नदी पर बना रिंग बांध टूट गया है। नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी रहा तो पटना पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगेगा। उधर, मौसम विभाग ने पटना सहित राज्‍य के पांच जिलों में गुरुवार व शुक्रवार के लिए भारी बरिश का अलर्ट जारी किया है।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस