नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update देशभर में बारिश ने आफत मचा रखी है। भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने का निर्देश दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान पर जाएं तो इस वक्त देश के 15 राज्य बारिश से हाइ अलर्ट पर हैं। अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई, ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

महाराष्ट्र के ठाणे में रेलवे स्टेशन पर रेल की पटरियों पर पानी भर गया है। जलभराव की वजह से रेल यातायात प्रभावित हो रहा है।

हाई अलर्ट पर गुजरात
गुजरात के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से बारिश के कारण अलर्ट जारी किया है। आने वाले दिनों में गुजरात के लोगों को बारिश की मार झेलनी पड़ सकती है। गुजरात को अगले 5 दिनों तक हाई अलर्ट पर रखा गया है। दक्षिण गुजरात और उत्तर गुजरात में जोरदार बारिश हो रही है। वहीं वड़ोदरा में भी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

वड़ोदरा में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। भारी बारिश की वजह से यहां आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। भारी बारिश की वजह से रेल और हवाई यातायात बाधित हो गया है।अहमदाबाद में जलभराव की वजह से जाम की समस्या भी सामने आ रही है।

मुंबई में बारिश से हाहाकार
दूसरी ओर मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों से भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश फिलहाल जारी है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई, ठाणे सहित कई इलाकों में अगले 4-6 घंटे तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है।

मुंबई के मलाड इलाके में लगातार बारिश की वजह से जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ठाणे में आज सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। ठाणे नगर निगम ने शहर में लगातार बारिश को देखते हुए आदेश जारी किए हैं।

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट पर 5 जिले
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओडिशा में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।  ओडिशा सरकार ने पांच जिलों के कलेक्टरों को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने का निर्देश दिया।एक पत्र में विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी और नुआपाड़ा के कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि इन जिलों में बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो सकते हैं।

पूर्वोत्तर इलाकों में चक्रवात का खतरा
पूर्वोत्तर और उससे सटे मध्य प्रदेश के भागों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।असम के मध्य भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। तीसरा, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मिडिल-लेवल पर आंध्र कोस्ट से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।

मध्य प्रदेश में बारिश जारी रहेगी
3 अगस्त को भोपाल समेत राज्य के अधिकांश भागों मध्यम बारिश के जारी रहने के आसार हैं। हालांकि पश्चिमी मध्य प्रदेश पर बारिश अधिक हो सकती है।

राजस्थान में मानसूनी बारिश जारी रहने की संभावना
राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 4-5 दिनों तक मध्यम तीव्रता के साथ मॉनसूनी बारिश जारी रहने की संभावना है। मतलब हम यह सकते हैं कि, आने वाला पूरा सप्ताह समूचे राजस्थान को खासकर पूर्वी भागों को अच्छी बारिश देगा।

राजस्थान के उत्तरी और मध्य जिलों में भी 6, 7 और 8 अगस्त को गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। इन जिलों में खासकर श्री गंगानगर, चूरू, बीकानेर के हिस्सों में 6-7 अगस्त तक अच्छी बारिश की संभावना है।

मुंबई में तेज बारिश की संभावना
3 और 4 अगस्त को मुंबई में बारिश अपने चरम पर रहेगी। जिससे कई भागों में जल जमाव के साथ यातायात बाधित होने की भी संभावना है। एक बार फिर तीन अंकों की बारिश, मुंबई शहर में होने की उम्मीद है। संभवतः बारिश से मुंबई में एक बार फिर से अच्छी बारिश का दौर देखने को मिलेगा।शनिवार और रविवार यानी सप्ताह के अंत में फिर मुंबई में बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

देश के अन्य इलाकों में ऐसे रहेंगे हालात
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के हिस्सों में मॉनसून के सामान्य स्थिति में बने रहने के आसार हैं। वहीं अगले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और सौराष्ट्र और कच्छ के हिस्सों में मॉनसून के कमजोर बने रहने की उम्मीद है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप