नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है। कई दिनों से गर्मी में जी रहे राजधानी के लोगों को मंगलवार सुबह कुछ राहत मिली। दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश हुई। मौसम विभाग का अनुमान था कि दिल्ली समेत हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में 27 जुलाई को बारिश होगी। यूपी-बिहार में भी मौसम करवट लेने वाला है। आईएमडी बिहार के लिए अलर्ट जारी किया है। बिहार में भारी बारिश के साथ वज्रपात होने की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, खासकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का खतरा बना हुआ है। अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तेज़ बारिश होगी। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में मंगलवार से गुरुवार तक छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित हिमालयी राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी 27 जुलाई को इसी तरह की स्थिति देखी जा सकती है। आईएमडी ने खराब मौसम के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार और बुधवार के लिए रेड अलर्ट जारी की है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी हिमालय, बिहार, पश्चिम बंगाल सिक्किम और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश संभव है। राजस्थान के बाकी हिस्सों मध्य प्रदेश सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ ओडिशा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

इन राज्यों में तीन दिन तक भारी से भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, खासकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का खतरा बना हुआ है। अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तेज़ बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में और गुरुवार को बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। आईएमडी ने बुधवार और गुरुवार को गंगीय पश्चिम बंगाल और सिर्फ गुरुवार के लिए झारखंड पर रेड अलर्ट जारी की है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में 2 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि यूपी के कुछ जिलों में दो दिनों तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मेरठ, बागपत, अलीगढ़, गाजियाबाद, एटा, कासगंज में भी 27 जुलाई और 28 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में हो रही बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

बता दें कि आईएमडी ने रविवार को दिल्ली में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया था और आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और शाम में मध्यम स्तर की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया था। विभाग ने मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

बिहार में आज से तीन दिन बारिश के आसार

बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने वाला है। मानसून की ट्रफ लाइन रविवार को बिहार के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजर रही थी। धीरे- धीरे इसके उत्‍तरी हिस्‍से की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान पटना समेत मध्य व उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं। अगले 48 से 72 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश, मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो ट्रफ लाइन के बिहार से गुजरने से अच्‍छी बारिश के आसार हैं। मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से 30 जुलाई तक राज्य के पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम जिलों को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व देहरादून में मंगलवार को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में मंगलवार को अत्यंत भारी बारिश के आसार हैं। शेष जिलों में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 28 को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार, कुल इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। 29 को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 30 को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में तीव्र बौछार, भारी से बहुत भारी बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। 30 तक लगातार ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर सभी जिलों में प्रशासन को सतर्क किया गया है।

Edited By: Sanjeev Tiwari