नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्य बारिश और बाढ़ से बेहाल हैं। मौसम विभाग ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें सोमवार यानी 2 अगस्त को बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर में हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा बिहार, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, अंडमान-निकोबार, कोंकण और गोवा में तेज बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

यूपी में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज यूपी के 8 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बांदा, ललितपुर, झांसी, आगरा, हमीरपुर, महोबा, इटावा और जालौन में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो 5 अगस्त तक यूपी में बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। अलग अलग जिलों में 5 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बता दें कि राज्य में फिलहाल मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। पिछले 24 घंटे में राज्य के अलग अलग जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

बिहार में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 4 अगस्त तक राज्य में व्यापक रूप से ज्यादा बारिश होने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने सोमवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश और वज्रपात होने की आशंका के चलते यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं मंगलवार और बुधवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

मध्य प्रदेश में 10 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच और मंदसौर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा राजधानी बारिश में भी लगातार बारिश का दौर जारी है। ज्यादातर जिलों की नदियां उफान पर हैं। भिंड, श्योपुर के कई गांव बाढ़ में घिर गए हैं।

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान के झालावाड़, बारां, कोटा और प्रतापगढ़ में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अजमेर, जयपुर, दौसा और अलवर समेत 10 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। दो दिन पहले यहां कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया था। राजस्थान के कई शहरों में जलभराव हो गया है।

ये भी पढ़ें- एक दोस्ती ने बदल दी देश की राजनीति की दशा और दिशा, वीडियो में देखिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ की झलक

ये भी पढ़ें- कवि कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को कुछ इस अंदाज में दी मित्रता दिवस की शुभकामनाएं, आप भी देखें

 

Edited By: Sanjeev Tiwari