Move to Jagran APP

Weather News Update: मौसम में तेजी से बदलाव, इन राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी, जानें- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

Weather News Update जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि हो सकती है। पंजाब हरियाणा उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। दिल्ली में आंधी आ सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 05:36 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:54 PM (IST)
Weather News Update: मौसम में तेजी से बदलाव, इन राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी, जानें- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जबकि उत्तर पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती सर्कुलेशन है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र, हिसार, करनाल और आस-पास के इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। जिससे पहाड़ सफेद बर्फ की चादर से ठक गए हैं। मौसम विभाग ने आज (बुधवार) के लिए भी बर्फबारी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

loksabha election banner

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ऊपरी हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूल भरी आंधी और बारिश हो सकती है। दिल्ली में आंधी आ सकती है। धूल भरी आंधी के दौरान उत्तरी मैदानी इलाकों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। केरल, तमिलनाडु के तटीय भागों, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है।

हरियाणा में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार (Weather Update Haryana)

हरियाणा में अप्रैल महीने में ही तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग पहले ही इस बार अधिक गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान जता चुका है। मगर मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले दो दिनों में राहत मिल सकती है। हल्की बूंदाबांदी और तेज हवा से तापमान कुछ नीचे गिर सकता है। मौसम विभाग के मुताबिव 7 अप्रैल को तेज हवाएं चलने, गरज चमक के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी होने तथा 8 अप्रैल से फिर से राज्य में मौसम खुश्क संभावित है।

हिमाचल के मैदानी इलाकों में बारिश और आंधी का अलर्ट (Himachal pradesh weather Update)

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आज लाहौल के सिस्सू में हल्की बर्फबारी (Snowfall) भी हुई है। बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी है। प्रदेश में 7 अप्रैल यानी आज मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों के लिए अंधड़ और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 9 अप्रैल से प्रदेश में मौसम साफ बन रहेगा।

दिल्ली में दो तीन दिन मिल सकती गर्मी से राहत, फिर लू चलने के आसार (Weather Update Delhi)

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले दो-तीन दिन दिल्ली में गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में कमी होने से गर्मी की चुभन कम सताएगी। दरअसल, पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का कुछ असर दिल्ली पर भी दिखाई देगा, लेकिन इसके बाद अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। दिन में गर्म हवाएं (लू) चलने की वजह से दिल्लीवासियों की परेशानी बढ़ेगी। अगले 24 घंटों में बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलने की संभावना है। प्रादेशिक मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक 11 अप्रैल के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इसके 40 के पार पहुंचते ही लू चलने की संभावना बढ़ जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.