नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में हवा के ऊपरी भाग में एक ट्रफ के रूप में बन रहा है। यही नहीं दक्षिणी गुजरात से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ लाइन मौजूद है। अरब सागर के महाराष्ट्र तट पर भी एक दबाव बना हुआ है। इससे अगले 5 दिनों के दौरान देश के पश्चिमी तटों पर भारी बारिश की संभावना है।

27 जून से बढ़ेंगी बारिश की गतिविधियां

यही नहीं 27 जून से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में इजाफा देखा जा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार से भोपाल, जबलपुर, रीवा शहडोल, इंदौर संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियों में तेजी नजर आएगी। हालांकि जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के शुष्‍क बने रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में भारी बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक 26 से 30 जून के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के अलग अलग हिस्‍सों भारी बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं 28 और 29 जून को बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 28 और 29 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में भी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग की ओर से जारी आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के विभिन्‍न हिस्‍सों में 30 तारीख को भारी बारिश होगी। यही नहीं 30 तारीख को ही पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट है। 26 से 30 तारीख के दौरान उत्तराखंड, 29 से 30 तारीख के दौरान पूर्वी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश संभव है।

उत्‍तराखंड में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश का अलर्ट 

यही नहीं 28 से 30 जून के दौरान उत्‍तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है जबकि 29 तारीख को उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौमस विभाग ने उत्‍तरी बंगाल के अलीपुरद्वार और कूचबिहार में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है। बंगाल के अन्य जिलों में अगले दो दिनों के दौरान गरज चमक के साथ हल्‍की से भारी बारिश का पूर्वानुमान व्‍यक्त किया गया है।

यूपी के इन इलाकों में होगी बारिश

पूर्वी उत्तर प्रदेश में लोगों को सोमवार से गर्मी के साथ उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोमवार से गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। लखनऊ समेत सीतापुर, बाराबंकी, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, सीतापुर, बहराइच और लखीमपुर में बारिश हो सकती है। यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों मुरादाबाद, बरेली और रामपुर के इलाकों में भी बारिश संभव है।

राजस्‍थान के इन हिस्‍सों में बारिश संभव 

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस हफ्ते से राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू हो सकती हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि 27, 28 और 29 जून को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और प्रतापगढ़ जिलों में गरज चमक के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

Edited By: Krishna Bihari Singh