Move to Jagran APP

Weather New Update: वज्रपात के साथ आंधी-तूफान बिगाड़ेगा मौसम, अभी इतने दिन तक नहीं मिलेगी राहत

RAIN AND HAIL फिलहाल मौसम अपने रंग दिखाता रहेगा। मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों तक कई राज्यों में Climate चेंज की संभावना लगाई है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 11:57 AM (IST)
Weather New Update: वज्रपात के साथ आंधी-तूफान बिगाड़ेगा मौसम, अभी इतने दिन तक नहीं मिलेगी राहत
Weather New Update: वज्रपात के साथ आंधी-तूफान बिगाड़ेगा मौसम, अभी इतने दिन तक नहीं मिलेगी राहत

नई दिल्ली, एजेंसी। इन दिनों मौसम की गतिविधियां सबकी समझ से परे है। कभी तेज धूप तो उसी दौरान मौसम में ठंडक हो जा रही है। मार्च महीना शुरुआत से ही ऐसा रहा है, पहले बारिश हुई तो उसके बाद कही जगह तेज हवाओं ने मौसम को बिगाड़े रखा। कई जगहों पर ओले भी गिर रहे है और फिलहाल मौसम ऐसे ही खराब रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(India Meteorological Department) ने कुल पांच दिनों का अलर्ट बुलेटिन जारी किया है। इसमें बारिश के साथ वज्रपात और आंधी-तूफान का भारी खतरा बताया गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर वज्रपात के साथ-साथ बिजली कड़कने और 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलेगी और बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद लगाई गई है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी तूफान आएगा और बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में मौसम खराब रहेगा।

तमिलनाडु और मध्यप्रदेश में भी 17-18 मार्च के आस पास मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है। वहीं, फिलहाल झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। आइय राज्यों का हाल जानते हैं...

हिमाचल प्रदेश में लगातार जारी बारिश और बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश और बर्फबारी से लोग परेशान है। जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। प्रदेश के जिला कांगड़ा के पर्यटन स्‍थल नड्डी, धर्मकोट व बिलिंग में भी बर्फबारी हुई है। वहीं, कई जगहों पर बर्फीला तूफान ने लोगों को घर में रहने पर मजबूर कर दिया है। शिमला जिले के जुब्बल क्षेत्र के जचली गांव में ताजा बर्फबारी हुई। 

दिल्ली-NCR में फिर होगी बारिश!

शुक्रवार रात से दिल्ली-NCR का मौसम बिगड़ा हुआ था, तेज हवा चल रही थी। मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। शनिवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और बारिश के साथ कई इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना है। इसके चलते शनिवार को भी ठंडक बनी रहेगी।

उत्तर प्रदेश में मौसम खराब, वज्रपात और हादसों में 25 लोगों की मौत

प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होती रही। कई स्थानों पर ओले गिरने की भी खबर सामने आई और इससे 50 फीसद तक फसलों को नुकसान पहुंचने का भी अनुमान लगाया गया है। वहीं, राज्य में बिजली गिरने समेत मौसम से जुड़े हादसों में 25 लोगों की मौत की सूचना भी मिली थी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले दो तीन दिन बदली, बूंदाबांदी और बारिश के आसार बने रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.