Move to Jagran APP

Weather forecast today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, इन राज्यों में भी आज बरस सकते हैं बादल

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक लद्दाख जम्मू-कश्मीर उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश यानी इन चारों पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिलेगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 07:34 AM (IST)
Weather forecast today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, इन राज्यों में भी आज बरस सकते हैं बादल
Weather forecast today Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, इन राज्यों में भी आज बरस सकते हैं बादल

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather forecast Today Updates जम्मू-कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत में देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर के कुछ इलाकों में आज यानी गुरुवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है। इस सीजन में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी सामान्य अधिक बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। जम्मू-कश्मीर के पास बने इस सिस्टम के प्रभाव से उम्मीद है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश यानी इन चारों पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिलेगी। इन क्षेत्रों में भारी हिमपात की भी संभावना है। उत्तर भारत के इन भागों में बादल छाए रहने और बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश

राजधानी दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर अचानक करवट ली है। एनसीआर में गुरुवार की सुबह जहां घना कोहरा छाया रहा वहीं दिल्ली के आसपास के कई क्षेत्रों में पूरे दिन रुक रुक कर बारिश होती रही। जबकि वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। क्षेत्र का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  साउथ दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की वजह से राजधानी का मौसम एकदम बदल गया है।

साउथ दिल्ली के कालकाजी, गोविन्दपुरी तुगलकाबाद, संगम विहार सहित कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई और अभी भी आसमान में काले बादल छाए हुए है, जिसकी वजह से राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ गई है और ठिठुरन का अहसास हो रहा है। सर्दी के इन दिनों में आमतौर पर बारिश नहीं देखी जाती है लेकिन अचानक हुई बारिश की बजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है। राजधानी में एकबार फिर ठिठुरन के बाद ठंड बढ़ गई, जिसकी बजह से लोगों की थोड़ी सी दिक्कतें जरूर बढ़ गई है।

 यूपी में दो दिन हल्की बारिश

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के पास विक्षोभ बना हुआ है। इस कारण बारिश ने जोर पकड़ा है। अभी यह सिलसिला शनिवार तक जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश होगी। 24 घंटे से ज्यादा हो रही बरसात ने भले ही लोगों को परेशान कर दिया है, लेकिन 2012 में जनवरी ने इससे भी तल्ख तेवर दिखाए थे। तब लखनऊ में 24 घंटे के भीतर 55 मिमी पानी गिरा था। जबकि इस दफा प्रदेश में जनवरी की 16 तारीख तक हुई बारिश ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। वर्ष 2018-19 में इस दौरान महज 0.7 मिमी बारिश हुई। 2017-18 में 16 जनवरी तक बारिश नहीं हुई। जबकि इस बार यानी वर्ष 2019-20 में सामान्य 9.1 एमएम बारिश के अनुपात में अब तक 13.4 पानी गिर चुका है, जो 147.7 फीसद अधिक है।

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

उत्तराखंड में शुक्रवार को कई जगहों पर बर्फबारी व बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में 3000 मीटर या उससे अधिक उंचाई वाले क्षेत्रों में 17 जनवरी को भारी हिमपात होने की संभावना है। इसके अलावा, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में छिटपुट जगहों पर इसी अवधि के दौरान भारी वर्षा हो सकती है, जबकि देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

उत्तराखंड और हिमाचल में आज भी भारी बारिश

उत्तराखंड में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में दोपहर बाद बर्फबारी शुरू हो गई। निचले स्थानों में बारिश से जनजीवन प्रभावित है। मौसम विभाग ने प्रदेश में शुक्रवार के लिए भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, हिमाचल में गुरुवार को शिमला, कुफरी, नारकंडा, किन्नौर, लाहुल स्पीति, डलहौजी, पांगी व सराज में बर्फबारी और कई निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। कुल्लू के सोलंगनाला और नेहरूकुंड में पर्यटक बर्फ के फाहों में झूमे। वहीं, बीआरओ ने भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले मार्ग पर आवाजाही बहाल कर दी है। जोशीमठ से मलारी तक 66 किलोमीटर लंबे हाईवे से बर्फ हटा ली गई है। हिमाचल में बर्फबारी व बारिश के कारण प्रदेश में 165 सड़कें बंद रहीं।

ग्वालियर में बारिश ने तोड़ा 94 साल का रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश और उससे लगे दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर ऊपरी हवा का चक्रवात सक्रिय होने से गुरुवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। ग्वालियर में 24 घंटे में 47.2 मिली मीटर पानी बरसा। ऐसे में यहां 94 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। क्योंकि 94 साल बाद जनवरी में इतनी बारिश हुई है। इससे पहले आठ जनवरी 1926 को 24 घंटे में 52.6 मिमी पानी बरसा था।

हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश

हरियाणा में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। प्रदेशभर के कुछ जिलों में गुरुवार को बारिश हो रही है। पानीपत, करनाल, सोनीपत व एनसीआर में बूंदाबांदी हुई। अलसुबह हल्का कोहरा छाया हुआ था, दिन चढ़ते ही रिमझिम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश हुई है, जो 17 जनवरी को भी कुछ जिलों में हो सकती है। इसके साथ-साथ जीटी बेल्ट पर पश्चिमी विक्षोभ का असर 20 जनवरी तक रह सकता है।

मौसम की मार से चार घंटे देरी से आया विमान

 यूपी के लखनऊ में खराब मौसम के कारण विमान सेवाएं गुरुवार को भी प्रभावित रहीं। कोलकाता से आने वाला गो एयर का विमान चार घंटे लेट हो गया। वहीं, किसान एक्सप्रेस सात घंटे लेट हो गई। कोलकाता से आने वाला गो एयर का विमान जी-आठ-299 शाम को 6:45 बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरता है। यह विमान 4:05 घंटे लेट हो गया। इसके चलते कोलकाता जाने वाले यात्री जब एयरपोर्ट पहुंचे तो उनको विमान की लेटलतीफी के कारण वेटिंग एरिया में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मुंबई से रात 10 बजे आने वाला गो एयर का विमान 1:15 घंटे, शाम 4:30 बजे का इंडिगो का विमान 1:27 घंटे, दोपहर 3:10 बजे आने वाला विमान 1:38 घंटे और रात 9:30 बजे का इंडिगो का विमान 1:45 घंटे लेट रहा। पटना से रात 9:05 बजे आने वाला विमान 50 मिनट, सऊदी अरब से शाम चार बजे आनेवाला सऊदी अरेबियन एयरलाइन विमान 44 मिनट, दिल्ली से 2:50 बजे आने वाला विस्तारा का विमान 34 मिनट, सुबह 8:15 बजे आनेवाला एयर इंडिया विमान 40 मिनट देर से आया।

ट्रेनें भी घंटों लेट रहीं

वहीं, कोहरे के कारण 12204 गरीब रथ एक्सप्रेस व 13483 फरक्का एक्सप्रेस पांच घंटे, 11124 बरौनी मेल व 12598 मुंबई गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस चार घंटे, 19166 साबरमती एक्सप्रेस तीन घंटे, 18104 जलियांवाला बाग एक्सप्रेस आठ घंटे, 15909 अवध आसाम एक्सप्रेस,13240 कोटा पटना एक्सप्रेस, 13050 अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस व 12238 बेगमपुरा एक्सप्रेस पांच घंटे, 13308 गंगा सतलज एक्सप्रेस सात घंटे की देरी से लखनऊ पहुंची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.