नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम में एक बार फिर तेजी से बदलाव की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। यह 5 मार्च से प्रभाव डालना शुरू कर देगा। इसके प्रभाव के कारण 6 से 8 मार्च तक क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पांच और छह मार्च को बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग की माने तो अगले दो से तीन दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 4 मार्च को असम और मेघालय में तूफान आने की भी आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि 6 से 7 मार्च को पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है। 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है। वहीं सात मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी की आशंका, येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 मार्च को शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के कुछ क्षेत्रों, सोलन और सिरमौर के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। इन जिलों के कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। वहीं, सात मार्च को सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन के नालागढ़, बद्दी, अर्की और कुनिहार, सिरमौर के नाहन और पांवटा साहिब के कुछ क्षेत्रों में आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है। शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के कुछ क्षेत्रों, सोलन और सिरमौर के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश , बर्फबारी के साथ आंधी तूफान, बिजली और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। वहीं, लाहुल स्पीति, किन्नौर, चंबा और मंडी व कुल्लू के उपरी क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सात मार्च को जताई है।

दिल्ली में भी इस हफ्ते बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दिल्ली में इस हफ्ते बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को राजधानी में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इससे दिल्ली के तापमान में भी गिरावट आने का अनुमान है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की सुबह आसमान साफ रहने के साथ मौसम खुशनुमा बना रहा। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। अनुमान के मुताबिक हवाओं के चलने का सिलसिला 5 मार्च से ही शुरू हो जाएगा। हवाओं के कारण दिल्ली और एनसीआर के प्रदूषण में कुछ कमी आ सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

उत्तर भारत में आ रहे दो पश्चिमी विक्षोभ

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक 5 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश और इसके आस-पास के इलाकों में भी बारिश की संभावना है। उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जिसका असर पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर भी होगा। इस दौरान 7 मार्च तक पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। हालांकि सोमवार से मौसम कमजोर होगा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021