नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में बर्फबारी और बारिश की आशंका जताई है। इसका असर आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है और ठंड एक बार फिर लौट सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत अन्य जगहों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार हैं। दक्षिणी तेलंगाना और ओडिशा के दक्षिणी तटीय हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है। जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात शुरू होने की संभावना है।

इससे पहले, दिल्ली और पंजाब के कई हिस्सों और हरियाणा एवं उत्तर पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर रविवार को घने से बेहद घना कोहरा देखा गया। साथ ही असम, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया। मौसम के करवट लेने का असर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी देखने मिल सकता है।

मौसम विभाग ने 21 फरवरी से 25 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होगा, जिसके कारण उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीरके ऊपरी इलाकों और लद्दाख के इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। जबकि अन्य राज्यों में बारिश, कोहरा और सर्दी बढ़ जाएगी। आइए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत बाकी राज्यों का हाल...

21 से 25 फरवरी तक पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहेगा

मौसम विभाग ने बताया कि 21 से 25 फरवरी तक पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहेगा।  23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश के साथ मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बसंत ऋतु के आगमन के साथ फरवरी के दूसरे हफ्ते से ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर नहीं चली है, जिससे अधिकतर शहरों में दिन का तापमान इन दिनों सामान्य से अधिक है। 21 को प्रदेश के ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने की संभावना है और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। 22 फरवरी को अधिक बर्फबारी व बारिश की संभावना है।

पुडुचेरी में भारी बारिश, कक्षा1-9 तक के स्कूल बंद 

पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जगह-जगह जल जमाव हो गया है। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा-1 से 9 तक के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिया है। सभी स्कूल 22 फरवरी तक बंद रहेंगे।

Streets waterlogged in parts of Puducherry as rainfall continues to lash the Union Territory pic.twitter.com/pPGW6QnTky

— ANI (@ANI) February 21, 2021

इन राज्यों में हो सकती है बारिश ( Rain may be  in these states)

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान देश की पूर्वोत्तर हिस्सों समेत सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओडिशा छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा का अनुमान है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है। सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी। 24 घंटों के बाद मौसम हलचल और बढ़ सकती है।

उत्‍तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी (Weather news uttarakhand)

मौसम विभाग ने 20 फरवरी को राज्‍य में अगले हफ्ते तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा। चमोली जनपद के लिए फरवरी के अंतिम सप्‍ताह में भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है।  मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 25 से 28 फरवरी तक उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 25 व 26 फरवरी को चमोली जनपद में कहीं-कहीं 1-2 सेमी तक बारिश और 10-20  सेमी तक बर्फबारी हो सकती है। 27 से 28 फरवरी तक जनपद में कहीं-कहीं पर 2-3 सेमी बारिश और 20-30 सेमी तक बर्फबारी होने होने की भी संभावना है। 

हिमाचल में येलो अलर्ट, 5 दिन खराब रहेगा मौसम (Weather in Himachal)

हिमाचल प्रदेश में पांच दिन मौसम खराब रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक मौसम का पुर्वानुमान लगाया है। 21 से 25 फरवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा। वहीं, 23 फरवरी तक शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में अंधड़ और बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी क्षेत्रों में 24 और 25 फरवरी को मौसम साफ रहेगा। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 21 से 25 फरवरी तक बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021