नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में पहाड़ों पर पिछले कई दिनों से जारी बर्फबारी का असर अब दिल्ली एनसीआर में भी दिखाई देने लगा है। दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम एक बार फिर बदल गया है। पूरी दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई जगहों पर गुरूवार रात जमकर बारिश हुई। बुधवार देर रात भी दिल्ली एनसीआर के अधिकांश इलाकों में हल्की बारिश हुई थी। कल रात से ही मौसम में नमी दर्ज की गई थी। आज दिन में हल्की धूप खिली थी। शाम होते-होते 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली और बारिश होने लगी। इस दौरान आकाशीय बिजली भी चमकी। उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर के उच्च पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी हुई वहीं निचले इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि ने ठंड बढ़ा दी है। वहीं, इसका असर अब दिल्ली एनसीआर के अलावा, उप्र, हरियाणा, मप्र और पंजाब में भी दिखाई दे रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश, ठंड बढ़ी

पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से गुरुवार शाम दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई जिसकी वजह से मौसम में ठंड बढ़ गई है। ऐसे में गुरुवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहेगा। दिन में तेज हवा के साथ ओले और भारी बारिश की संभावना है। स्काईमेट ने भी एडवाइजरी जारी की है। हालांकि होली से अगले दो दिन तक फिर से बारिश का दौर चलने का पूर्वानुमान है। इसी तरह राजस्थान, हरियाण और पंजाब के भी कई इलाकों में मौसम में बदलाव के चलते गुरुवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। इससे तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट भी दर्ज की गई।

उत्तराखंड में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड में चारधाम समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को पूरे प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश हो सकती है। जबकि 2800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार देर रात से मौसम के और खराब होने की आशंका है। इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जम्मू में पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में बारिश

जम्मू-कश्मीर में बुधवार से बिगड़े मौसम के मिजाज गुरुवार को और तीखे हो गए। घाटी के उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश का सिलिसला तेज हो गया। कुछ जगह ओलावृष्टि भी हुई। इससे पूरा राज्य फिर ठंड की चपेट में आ गया है। इधर, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नोगांव में हल्का भूस्खलन भी हुआ। इससे दिनभर हाईवे पर जाम की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान भी बारिश-बर्फबारी के साथ आंधी की आशंका जताई है।

तेज हवा से बचने की दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार-शनिवार को 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है। वहीं, गरज के साथ बारिश की भी संभावना है। विभाग ने चेताया है कि पेड़ और होर्डिग से दूरी बनाकर चलें। इसके अलावा अपनी गाडि़यां भी पेड़ों और होर्डिग्स के के आसपास पार्क न करें।

 

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस