Move to Jagran APP

Weather Forcast: दो दिन बाद फिर बढ़ेगी ठंड, कश्मीर में चिल्लेकलां शुरू, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 10:59 PM (IST)
Weather Forcast:  दो दिन बाद फिर बढ़ेगी ठंड, कश्मीर में चिल्लेकलां शुरू, जानें- मौसम विभाग का पूर्वानुमान
उत्तर भारत में कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी कम हुई। फोटो: एएनआई

जागरण टीम, नई दिल्ली। पहाड़ों में लगातार हो रहे हिमपात के चलते पूरे उत्तर भारत में मौसम ठंडा बना हुआ है। वहीं, कश्मीर में 40 दिन का सबसे ठंडा दौर चिल्लेकलां भी शुरू हो गया है। हालांकि दिल्ली और आसपास के राज्यों में सोमवार को कुछ राहत जरूर मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, ठंड का दौर अभी यूं ही जारी रहेगा। सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 23.5 और न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर धूप भी खिली रही। इससे दिल्लीवासियों को ठिठुरन से थोड़ी राहत मिली।

loksabha election banner

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दो दिन तापमान में थोड़ा इजाफा होगा, उसके बाद फिर गिरावट आने लगेगी। इसके बाद एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 27 दिसंबर को हल्की बारिश होने की भी संभावना है। बता दें कि पंजाब में सबसे कम तापमान आदमपुर में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, हरियाणा के अंबाला में यह 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहाड़ों में खून जमा देने वाली ठंड बरकरार

जम्मू-कश्मीर में खून जमा देने वाली ठंड के बीच घाटी में सोमवार को सर्दी का सबसे कठिन दौर कहलाने वाला 40 दिवसीय चिल्लेकलां शुरू हो गया। हालांकि अपनी 40 दिवसीय पारी के पहले दिन इसने मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं लाया। बीते दिनों की तुलना में न्यूनतम तापमान में भी थोड़ा सा सुधार आया। इसके बावजूद तेज कड़ाके की ठंड जारी है। तापमान के जमाव ¨बदु से नीचे बने रहने से आज भी डल झील समेत वादी के सभी जलस्त्रोत व पानी के नल जमे रहे। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान वादी के कुछ स्थानों पर हल्का हिमपात व बारिश की संभावना जताई है।

बदरीनाथ और केदानाथ में हिमपात

 उत्तराखंड में भी बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिमपात और बारिश हो सकती है। वहीं, हिमाचल में धुंध और शीतलहर से सोमवार को कुछ राहत मिली, लेकिन मौसम विभाग ने चार जिलों में कोहरा जमने से फसलों को नुकसान होने का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा जिला में कोहरा जमेगा। सुबह और शाम को अधिक कोहरा जमने की संभावना है।

दिल्ली में 23 से 26 दिसंबर के बीच शीतलहर के आसार

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में 23 से 26 दिसंबर के बीच शीतलहर (cold wave) चल सकती है। विभाग ने इस अवधि के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की धुंध रहने का भी अनुमान जताया है। मौसम विभाग मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम अथवा लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने पर शीतलहर की घोषणा करता है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों में अगर एक दिन भी तापमान तय मानदंडों के अनुसार रहता है तो शीतलहर की घोषणा की जा सकती है। 

बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप बरकरार

मौसम विभाग के मुताबिक बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर न्यूनतम तापमान में रविवार को थोड़ा सुधार हुआ लेकिन घाटी में रात में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है।

लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जहां तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। केलांग, काल्पा, मनाली और मंडी में पिछले 24 घंटे में तापमान शून्य से नीचे रहा। लाहौल-स्पीति में सर्दी की वजह से घाटी के कई इलाकों में पानी की लाइनें, चंद्रभागा नदी समेत कई जलाशयों में पानी जम गया।

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि इस महीने के अंत तक केंद्र शासित प्रदेश में भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है जबकि कश्मीर के कुछ स्थानों पर सोमवार को हल्की बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं और कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

पंजाब-हरियाणा में सर्द हवाओं का कहर

पंजाब और हरियाणा में पिछले कुछ दिन से सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है और मौसम विभाग के अनुसार आदमपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जो शून्य डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा। आदमपुर जहां पंजाब में सबसे ठंडा स्थान रहा, वहीं अमृतसर में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी से मामूली राहत मिली है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर भागों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने और सोमवार से राज्य में शीतलहर से राहत मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.