नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Rainfall Alert: मानसून जाते-जाते कहर बरपा रहा है। पिछले एक सप्ताह से देश के अगल-अलग राज्यों में जमकर हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुहाल हो गया है। दिल्ली, यूपी, पंजाब, उत्तराखंड और हरियाणा जैसे राज्यों में लगातार बारिश के कारण जलभराव है। लोग जगह-जगह ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं।

इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। IMD के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सो में अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। राजधानी दिल्ली में कुछ राहत मिलने के आसार हैं। हालांकि, पूरी तरह से मौसम मंगलवार के बाद ही साफ होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को देश के 21 राज्यों में येलो अलर्ट भी जारी किया है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पंजाब के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

यूपी, हरियाणा के इन क्षेत्रों बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक अगले 2 घंटे के दौरान यूपी, हरियाणा के कुछ इलाकों में तेज बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 घंटे के दौरान हरियाणा के हिसार, जींद, नरवाना, कैथल, गोहाना, करनाल, पानीपत, रोहतक, भिवानी, सहसवां के आसपास के इलाकों में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ बारिश होगी। वहीं अगले 2 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के यमुनानगर, मुरादाबाद, अमरोहा, नरोरा, चंदौसी, संभल, सहसवां, कासगंज और आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी।

उत्तर भारत में अभी और बरसेंगे बादल

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बने लो प्रेशर की वजह से ही लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को भी दिल्ली और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी। खासतौर पर दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश की मुख्य वजह एक लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बना हुआ है। इस कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ही इस पूरे इलाके में रुक-रुककर बारिश हो रही है।

लगातार बारिश के पीछे क्या कारण?

कम दबाव का क्षेत्र ही इस पूरी बारिश के लिए जिम्मेदार नहीं है। बारिश के लिए अरब सागर से आद्र हवाएं के साथ पछुआ हवाएं भी काफी मददगार साबित हो रही हैं। यह हवाएं एक तरीके से लो प्रेशर एरिया को नमी के साथ फीड कर रही हैं और जिसकी वजह से बारिश लगातार हो रही है। IMD के मुताबिक, 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके प्रभाव से उत्तरी हरियाणा के साथ उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार और तेज हो जाएगी।

Edited By: Sanjeev Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट