नई दिल्ली, एएनआइ। Weather Forecast: चक्रवात 'यास' तूफान के ताडंव से बंगाल-ओडिशा, यूपी-बिहार से लेकर झारखंड में भारी तबाही हुई है। भले ही यह तूफान तटों से टकराने के बाद कमजोर हो गया है, लेकिन खतरा अभी तक नहीं टला है। भारी बारिश के चलते जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है। कल यानी रविवार को भी चक्रवात प्रभवित राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, अभी इस तूफान के विकराल होने का किसी भी प्रकार पूर्वानुमान नहीं है। वहीं दिल्ली-हरियाणा सहित राजस्थान के लोग बीते कई दिनों से भयंकर गर्मी का सामना कर रहे हैं। इन राज्यों में भी रविवार को बारिश होने से गर्मी से राहत मिल सकती है। तो आइये जानते हैं कि रविवार को दिल्ली-एनसीआर, बिहार-यूपी-हरियाणा, मध्य प्रदेश सहित राजस्थान और बंगाल-ओडिशा में कैसा रहेगा मौसम?

झारखंड में कल हो सकती है बारिश- बंगाल-ओडिशा में अलर्ट जारी

सबसे पहले बात करते हैं यास प्रभवित झारखंड की। यहां पर पिछले दिनों दाखिल हुए तूफान के चलते भयंकर नुकसान हुआ। इतना ही नहीं चक्रवात के अन्य राज्यों में पहुंचने के बाद भी यहां पर कई दिनों से रुक-रुक भारी बारिश दर्ज की गई। अनुमान है कि कल भी यहां पर भारी बारिश हो सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। 

बंगाल-ओडिशा  में 31 जून तक अलर्ट

वहीं अगर बात बंगाल-ओडिशा की करें तो यहां पर तबाही मचा चुके इस तूफान ने लोगों की जिंदगी भी छीन ली है।  फिलहाल चक्रवात यहां पर कमजोर है, लेकिन मौसम विभाग ने 31 जून तक आंधी-तूफान का अलर्ट किया है।

बिहार में अगले 2 दिन बन सकती है बाढ़ जैसी स्थिति

लगातार हो रही बारिश के बीच बिहार में दक्षिण और पूर्वी में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 से 48 घंटों में मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर बिजली गिरने की आशंका है। बारिश से सड़कों पर पानी भर आया है और जगह-जगह जलभराव हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले दो दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। 

राजस्थान में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, तीन दिन चलेगी तेज हवाएं!

देश में कुछ राज्य ऐसे भी जहां पर पिछले दिनों भंयकर गर्मी पड़ रही है। इसमें दिल्ली-हरियाणा, सहित राजस्थान शामिल है। अगर राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां पर गर्मी से लोगों को राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान के विभिन्न हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और बीते चौबीस घंटे में कई जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन तेज गर्म हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है।

दिल्ली में कल हो सकती है बारिश- मौसम होगा सुहाना

वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर आज शाम तक मौसम में बदलाव दर्ज किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान-अफगानिस्तान से आने वाला पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पर्वतीय राज्यों में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। वहीं दिल्ली एनसीआर में इसका असर दिख सकता है। यही वजह है कि कल यानी 30 मई को दिल्ली में बाद छाए रह सकते हैं। माना जा रहा है कि  30 या 31 मई को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो।