Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी- बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए- चार दिन कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड तमिलनाडु और बिहार के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही सिक्किम अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में भारी भी बारिश हो सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 05:28 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 10:40 PM (IST)
Weather Update:  यूपी- बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए- चार दिन कैसा रहेगा मौसम
यूपी बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के विभिन्न इलाकों में बारिश जारी है और मौसम विभाग के अनुसार यह दौर 26 अगस्त तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु और बिहार के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में भारी भी बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार 26 अगस्त तक उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बिहार में 25 और 26 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं।

loksabha election banner

 अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है।

अगले 4 दिनों के दौरान जानें- कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को कहा कि अगले चार दिनों में उत्तर, मध्य व पश्चिम भारत में हल्की बारिश की संभावना है। इसी अवधि में देश के पूर्वी हिस्से में बारिश में तेजी आएगी।आइएमडी ने कहा कि पूरा मानसून ट्रफ (कम दबाव का क्षेत्र) हिमालय की तलहटी के करीब है। इसके गुरुवार तक वहीं बने रहने की संभावना है। विभाग ने कहा, 'अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत व पश्चिमी तट पर हल्की बारिश जारी रहने का अनुमान है।'

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम हवाएं गुरुवार तक जारी रह सकती हैं। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी बंगाल व सिक्किम में 27 अगस्त तक भारी से बहुत भारी के साथ-साथ क्षेत्र में व्यापक बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में 29 अगस्त तक भारी से बहुत भारी के साथ-साथ व्यापक बारिश जारी रहने की संभावना है। 27 अगस्त तक बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में अगले पांच दिनों में छिटपुट से लेकर भारी बारिश की संभावना है। केरल में 27-29 अगस्त तक छिटपुट से लेकर भारी बारिश का अनुमान है।

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज यानि 25 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं व आसपास के इलाकों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होगी। वहीं गुरुवार 26 अगस्त को देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

असम में भारी बारिश से ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर बढ़ा

असम के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर बढ़ गया है। गुवाहाटी में खतरे के निशान से उपर बहाव है। केंद्रीय जल आयोग के सादिकुल हक ने कहा कि पिछले 3-4 दिनों से जल स्तर बढ़ रहा है और चेतावनी स्तर से ऊपर बह रहा है। ऊपरी क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे जल स्तर में वृद्धि हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.