नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत में अभी ठंड से राहत की संभावना नहीं है। ठिठुरन भरी सर्दी का यह सिलसिला इस पूरे हफ्ते जारी रहने का अनुमान है, उसके बाद कुछ राहत महसूस होगी। राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप रहेगा। न्यूनतम तापमान महज तीन से चार डिग्री के आसपास रह सकता है। दिन में धूप खिली रहेगी। लेकिन ठंडी हवाएं भी चलेंगी। दिल्ली-एनसीआर गुरुवार को एक बार फिर घने कोहरे की चादर में लिपटा है। गुरुवार सुबह दिल्ली और उससे सटे नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद और गाजियाबाद में कोहरे से दृश्यता घटकर कुछ मीटर ही रह गई। दिल्ली में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है। मौसम विभाग ने आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान जाहिर किया है। इसके साथ अधिकतम तापमान 21 डिग्री रहने का अनुमान है।

दिल्ली फिर शीत लहर की चपेट में (Delhi Weather Update)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट का अनुमान है, इसलिए शीतलहर की स्थिति वापस आ सकती है। मैदानी इलाकों में चल रही बर्फीली हवाओं से पारा और नीचे गिर सकता है।

यूपी के ज्यादातर इलाके गलन और भरी सर्दी की चपेट में (UP Weather News)

पहाड़ों से होकर आ रही बर्फीली हवा के कारण उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके गलन और ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं और इस पूरे हफ्ते राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में हाल में हुई बर्फबारी के बाद वहां से होकर आ रही बर्फीली हवा की वजह से मैदानी इलाकों में गलन भरी सर्दी पड़ रही है। बर्फीली हवा के अलावा कोहरे और धुंध के कारण खिली धूप नहीं निकलने की वजह से भी गलन से राहत नहीं मिल रही है। मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान भी प्रदेश में कई स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है। राज्य में मौसम आमतौर पर सूखा रहेगा।

ब‍िहार में सर्दी एक बार फिर चरम पर (weather in Bihar)

ब‍िहार में सर्दी एक बार फिर चरम पर है। दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी है। बुधवार को पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और गया समेत राज्य के अधिकतर शहरों के अधिकतम तापमान में सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस की कमी पायी गयी।

झारखंड में बारिश की संभावना (weather in Jharkhand )

झारखंड में मौसम एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 28 व 29 जनवरी को रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग सहित कई जिलों में बारिश की संभावना है। राज्य के मध्य, उत्तर पश्चिम, दक्षिणी भागों में 28 व 29 जनवरी को बादल छाए रहेंगे. साथ ही मेघ गर्जन के साथ बारिश भी होने के आसार हैं।

कश्मीर घाटी में तापमान शून्य से नीचे रहने की संभावना (kashmir weather update)

कश्मीर घाटी में गुरुवार को शीतलहर की वजह से तापमान कई डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। वहीं, श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। घाटी में आने वाले कुछ दिनों में भी तापमान शून्य से नीचे ही रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने दो फरवरी को घाटी में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने का पूर्वानुमान लगाया है। कश्मीर में अभी चिल्लई कलां चल रहा है। यह 40 दिन की अवधि होती है और इस दौरान कड़ाके की सर्दी पड़ती है।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी (Rajasthan weather update)

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की सर्दी जारी है। राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में बीती बुधवार रात लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में सीकर में रात का न्यूनतम तापमान मामूली वृद्धि के साथ 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather News)

मध्य प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ले ली है। उत्तर से सर्द हवाएं चलने लगी हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट नजर आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में 31 जनवरी तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। जिसकी वजह से कोहरा भी छाया रहेगा और कड़ाके की ठंड भी लोगों को परेशान करेगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप