नई दिल्ली, जेएनएन। देश में प्रदूषण के साथ ठंड में भी इजाफा शुरू हो गया है। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में प्रदूषण ठंड के साथ-साथ प्रदूषण में भी बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली में प्रदूषण स्तर लगातार खराब श्रेणी में ही बना हुआ है तो वहीं उत्तर प्रदेश में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। वहीं बात करें ठंड की तो तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों में ठंडी हवाओं के साथ दिन में भी कंपकंपी छूटने जैसी स्थिति बनी हुई है।

दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर

प्रदूषण की खराब श्रेणी से जूझ रहे देशवासी अब ठंड का भी सामना कर रहे हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दो दिन और शीत लहर का दौर जारी रहने वाला है। पिछला रिकॉर्ड देखें तो सात दशकों में सात बार शीत लहर चली है और वो भी सिर्फ एक-एक दिन के लिए जबकि इस साल यह स्थिति तीन दिन के लिए बन रही है। मौसम विज्ञान का कहना है कि इस बार नवंबर महीने में ही काफी सर्दी पड़ रही है। इसके अलावा शनिवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में भी लुढ़का तापमान, प्रदूषण में भी इजाफा

यूपी में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, सुबह से ही लोग काफी ठंड महसूस कर रहे हैं। मेरठ में शनिवार सुबह कई जगहों पर कोहरा दिखाई दिया। बीते दिनों हुई बारिश के बाद मौसम में परिवर्तन हो रहा है। इसके अलावा गोरखपुर में भी पछुआ हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई है। पांच दिन पहले दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस था, जो शुक्रवार को लुढ़ककर 27.1 डिग्री हो गया था। इसके अलावा प्रदूषण की बात करें तो आगरा में एयर क्वीलिटी इंडेक्स बढ़ा है।

जालंधर में लुढ़केगा तापमान

जालंधर में तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। यहां वीकेंड पर दिनभर धूप खिलने के बावजूद ठंडक रहेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि तड़के सुबह और दिन ढलने के बाद शीत लहर चलेगी।

राजस्थान में भी बढ़ी ठंड

राजस्थान में भी तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक बीती रात को राज्य के बड़े शहरों में 15 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा विभाग ने अगले चार दिनों में मौसम साफ रहने के साथ तापमान में गिरावट की आशंका जताई है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस