नई दिल्ली, एएनआइ। देश में लगातार सर्दी बढ़ती जा रही हैं। सुबह के वक्त न्यूनतम पारा लगातार कम दर्ज हो रहा है। बीते दिन भी राजधानी दिल्ली में न्यूनतम पारा आठ डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया। कश्मीर से लेकर राजस्थान तक ठंड दिसंबर के मंध्य में लगभग बढ़ गई है। वहीं प्रदूषण भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। आज भी राजधानी दिल्ली में एक्यूआई 328 दर्ज किया गया है। दमघोंटू हवा में दिल्लीवासी सांस लेने पर मजूबर है। एक तरफ बढ़ती सर्दी दूसरी तरफ जहरीली हवा से लोग परेशान है। 

बता दें कि प्रदूषण से राजधानी के अलावा यूपी-हरियाणा और बिहार में भी स्थिति ठीक नहीं है। यहां पर स्थित कई इलाकों में तो एक्यूआई का स्तर 400 के पार दर्ज हो रहा है। वहीं सर्दी का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। न्यूनतम पारा सुबह के वक्त लगातार गिर रहा है। आने वाले दिनों में लोगों को प्रचंड सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अभी दिसंबर के मध्य में भी सर्दी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है कि जनवरी के शुरू होते ही सर्दी अपने चरम पर होगी। इस दौरान वायु प्रदूषण के बढ़ने की भी आशंका है।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में लगातार ठंड बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, 17 दिसंबर के बाद पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। उधर, बंगाल में भी ठंड तेजी से बढ़ने लगी है। कोलकाता में सोमवार को पारा एक बार में तीन डिग्री लुढ़क गया। अलीपुर स्थित मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस दिन महानगर में न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं उत्तर प्रदेश में भी सर्दी बढ़ रही है। मौसम विभाग ने दिसंबर के आखिरी हफ्ते से पहले ठंड में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। अभी तक सिर्फ सुबह-शाम ही ठंड का एहसास हो रहा है। जबकि दिन में तापमान लगभग सामान्य रह रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले हफ्ते से तापमान लुढ़क सकता है।

Edited By: Pooja Singh