Move to Jagran APP

GST की कल्पना कांग्रेस ने की इसलिए हमारा योगदान बड़ा: आनंद शर्मा

कांग्रेस ने कहा कि अगर जीएसटी विधेयक पास हो जाता है तो इसमें कांग्रेस पार्टी का बड़ा योगदान होगा क्योंकि हमने इसकी कल्पना की थी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 06:58 PM (IST)
GST की कल्पना कांग्रेस ने की इसलिए हमारा योगदान बड़ा: आनंद शर्मा

नई दिल्ली(जेएनएन)। जीएसटी पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि हमलोगों ने ही इसकी कल्पना की थी। इसलिए, अगर जीएसटी विधेयक पास होता है तो इसमें कांग्रेस का बड़ा योगदान होगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के साथ लगातार इस पर बातचीत के बाद ये साफ हो गया कि हम जो बात कहते थे उनमें दम था और बिल्कुल सही थी। सरकार के साथ बातचीत के बाद इसकी पूरी तस्वीर साफ करने और आम सहमति के करीब पहुंचने में मदद मिली है।

loksabha election banner

इससे पहले, संसद में आज भाजपा की संसदीय दल की बैठक में सभी सांसदों को जीएसटी बिल के बारे में बताया गया। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने इसकी जानकारी दी। साथ ही कहा कि सभी पार्टियों से जीएसटी के बारे में जरूरी चर्चा हो चुकी है। लिहाजा हम कल राज्यसभा में बिल पेश करेंगे। कुमार ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि जीएसटी विधेयक को सर्वसम्मति से पारित करा लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पार्टी सांसदों को जीएसटी बिल के बारे बैठक में बताया है। इससे पहले बिल पर वित्त मंत्री ने तमाम जद्दोजहद के बाद कांग्रेस को राजी करा लिया था। जिसपर कांग्रेस जीएसटी बिल पर संविधान संशोधन बिल पर तैयार हो गई है।

पढ़ेंः लोकसभा में बुलंदशहर रेप कांड को लेकर कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस की स्ट्रैटेजी कमिटी ने जीएसटी बिल को हरी झंडी दे दी। ऐसे में बुधवार को राज्यसभा में जीएसटी बिल पेस किया जाएगा। दरअसल लोकसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के दिल्ली में ना होने के कारण इसे मंगलवार को लाना टाला गया है। बता दें कि सरकार ने कांग्रेस की मांग के मुताबिक जीएसटी संविधान संशोधन बिल में 3 बड़े बदलाव किए हैं।

जीएसटी बिल में 1 फीसदी इंटर स्टेट ट्रांजैक्शन टैक्स हटाया गया है और राज्यों को नुकसान की पूरी भरपाई की जाएगी। राज्यों को 5 साल तक 100 फीसदी भरपाई की जाएगी। साथ ही जीएसटी से जुड़े विवादों के निपटारों के लिए नई व्यवस्था की जाएगी।

GST बिल से आपको होगा फायदा या नुकसान, समझिए - पूरा गणित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.