Move to Jagran APP

चाहते हैं सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से आजादी, तो यह है रास्ता

एक के बाद एक सामने आ रही ऐसी घटनाओं ने कई लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि उन्हें इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को छोड़ देना चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 12:38 AM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 12:38 AM (IST)
चाहते हैं सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से आजादी, तो यह है रास्ता
चाहते हैं सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से आजादी, तो यह है रास्ता

 नई दिल्ली, जेएनएन। सोशल नेटवर्किंग की दुनिया को बदलकर रख देने वाले फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर हैकर्स ने सेंध लगा दी थी। इस हैकिंग में फेसबुक के करीब तीन करोड़ यूजर्स डाटा हैकर्स के हाथ लग गया। इससे पहले, चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने में फेसबुक के इस्तेमाल की बातें भी सामने आ चुकी हैं।

loksabha election banner

 एक के बाद एक सामने आ रही ऐसी घटनाओं ने कई लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि उन्हें इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को छोड़ देना चाहिए। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो जरा ठहरिए। इस प्लेटफॉर्म को छोड़ देना बस किसी अकाउंट को डिलीट कर देने जितना आसान नहीं है। जिस तरह से आपकी जिंदगी में इसने अपनी जगह बना ली है, उसे देखते हुए आपको किसी फैसले से पहले तसल्ली से सोचने की जरूरत है।

हम आपको यह बता रहे हैं कि फेसबुक की दुनिया को छोड़ने के लिए कदम-दर-कदम क्या करना होगा। यह सजगता आपको कई परेशानियों से बचा सकती है। साथ ही इससे आपको फैसला लेने में भी मदद मिलेगी।

 facebook delete
क्या-क्या खोना पड़ सकता है आपको
आप जितनी गहराई से फेसबुक से जुड़े हैं, इसे डिलीट करने पर आपको उतनी ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सबसे पहले यह जान लीजिए कि फेसबुक का अकाउंट डिलीट करने से आप क्या-क्या खो सकते हैं। इसे जानने का एक आसान तरीका है अकाउंट को डीएक्टिवेट करना।

डीएक्टिवेट करके आप यह जान सकते हैं कि फेसबुक के नहीं होने से आपको और कौन-कौन से एप चलाने में दिक्कत हो सकती है। बहुत से लोग कई अन्य वेबसाइट या एप पर लॉगइन के लिए फेसबुक प्रोफाइल का इस्तेमाल करते हैं। इससे परेशानी से निपटने के लिए अकाउंट को एक्टिवेट कीजिए और ऐसी सभी वेबसाइट व एप का लॉगइन क्रिडेंशियल बदल लीजिए। ध्यान रखने की एक और बात है कि फेसबुक बंद करते ही आप विज्ञापन का एक माध्यम खो देंगे।


डाउनलोड कर लीजिए अपना डाटा
फेसबुक अकाउंट पर लोगों की निजी जिंदगी से जुड़ा बहुत कुछ होता है। फेसबुक अपने सभी यूजर्स डाटा डाउनलोड करने का विकल्प देता है। इसके लिए आपको सेटिंग्स बटन पर क्लिक करके 'योर फेसबुक इन्फॉर्मेशन' टैब पर जाना होता है।

वहां आपको सारा डाटा डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा। इसकी मदद से आप अपनी तस्वीरों, पोस्ट, लाइक, कमेंट और मैसेज जैसी तमाम जानकारियों को डाउनलोड करके रख सकते हैं। एक बार सब कुछ डाउनलोड करने के बाद आपके लिए अकाउंट डिलीट करने की दिशा में कदम बढ़ाना आसान हो जाता है।

Image result for facebook delete
दबा दीजिए डिलीट का बटन
अपना डाटा डाउनलोड करने और फेसबुक से मुक्ति का मन बना लेने के बाद आपको डिलीट की ओर बढ़ जाना चाहिए। जहां से आपको इन्फॉर्मेशन डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है, उसी के नीचे अकाउंट और इन्फॉर्मेशन डिलीट करने का विकल्प भी होता है। डिलीट बटन दबाने के बाद फेसबुक आपको संदेश देता है कि अकाउंट परमानेंट डिलीशन के लिए शेड्यूल हो गया है।


करिए मन पर नियंत्रण
डिलीट बटन दबाने के बाद भी फेसबुक तुरंत अकाउंट को डिलीट नहीं करता है। इसमें 30 दिन का समय दिया जाता है। 30 दिन के भीतर कभी भी आप लॉगइन करके अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने मन पर नियंत्रण करना होगा। फिर भी आपको लगे कि इसके बिना काम नहीं चल रहा, तो आप 'फेसबुक शरणम् गच्छामि' कहते हुए अकाउंट दोबारा शुरू कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.