रायपुर, नईदुनिया। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर के जंगलों में गोलियों की आवाज के बीच एक सुखद और फोर्स में जोश भरने वाली खबर आई है। सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन की असिस्टेंट कमांडेंट ऊषा किरण को वोग मैगजीन की ओर से 'यंग अचीवर ऑफ द ईयर' के अवार्ड से नवाजा गया है।

'यह अवार्ड देश के हर सैनिक के लिए है'

अवार्ड मिलने पर दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन नईदुनिया से चर्चा में किरण ने कहा कि यह अवार्ड सिर्फ ऊषा किरण का नहीं है। यह पुरस्कार देश के हर उस सैनिक के लिए है, जो देश में शांति बनाए रखने के लिए अपना खून और पसीना बहाते हैं।

किरण की उपलब्धि फोर्स को नाज 

ऊषा की इस उपलब्धि पर फोर्स को भी नाज है। सीआरपीएफ एडीजी कुलदीप सिंह ने कहा कि बेहतर काम का पुरस्कार मिलने से फोर्स का मनोबल बढ़ता है। जंगलों में जवान और अफसर लगातार नक्सलियों से मुठभेड़ कर रहे हैं। ऐसे में उनके काम को पहचान मिलना बेहतर संदेश देता है।

गुरुग्राम की बेटी हैं ऊषा

सीआरपीएफ कोबरा बटालियन में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर तैनात ऊषा किरण मूलरूप से हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं। ऊषा ने 25 साल की उम्र में सीआरपीएफ ज्वाइन कर ली थी। ऊषा ने अपनी पोस्टिंग के लिए बस्तर के नक्सल प्रभावित एरिया को चुना था। वह रायपुर से 350 किलोमीटर दूर बस्तर के दरभा डिवीजन स्थित सीआरपीएफ कैंप में तैनात हैं। दरभा वही इलाका है, जहां 2012 में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी।

ऊषा ने कहा कि पुरुष पुलिस अधिकारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करना उनके जीवन का सबसे रोमांचक अनुभव है। जवानों को लीड करते हुए जब वह आगे बढ़ती हैं, तो उनके मन से सिर्फ एक ही जज्बा होता है कि दुश्मनों को किसी भी कीमत पर समाप्त करना है।

usha kiran

सीआरपीएफ में परिवार की तीसरी पीढ़ी

ऊषा किरण अपने परिवार से सीआरपीएफ ज्वाइन करने वाली तीसरी पीढ़ी से हैं। उनके पिता सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर हैं। उनके दादा भी सीआरपीएफ में थे। अब वह रिटायर हो चुके हैं। यही नहीं, उनके पति ईवी किरण भी सीआरपीएफ में डॉक्टर की पोस्ट पर पदस्थ हैं।

रेड कारपेट पर वर्दी पहनकर किया वॉक

'यंग अचीवर ऑफ द ईयर' का अवार्ड लेने पहुंची ऊषा ने रेड कारपेट पर वर्दी पहनकर वॉक किया। ऊषा ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडल जीत नेशनल विनर भी रह चुकी हैं। साथ ही, तीन बार दिल्ली की तरफ से ट्रिपल जंप का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं।

जानिए वोग इंडिया मैगजीन के बारे में

  • Vogue India वोग नामक मासिक फैशन और लाइफस्टाइल मैगजीन का भारतीय संस्करण है।
  • यह वोग का 17 वां अंतर्राष्ट्रीय संस्करण और दक्षिण एशिया का पहला संस्करण है।
  • वोग इंडिया को कोंडे नास्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है।
  • कोंडे नास्ट इंटरनेशनल की 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Posted By: Nancy Bajpai