Move to Jagran APP

भारत-रूस शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी बोले- दुनिया में कई बड़े बदलावों के बावजूद भारत और रूस के बीच दोस्ती रही कायम

India Russia summit 20201 रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में रूसी राष्ट्रपति की अगवानी की है। दोनों नेता 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 07:38 PM (IST)
भारत-रूस शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी बोले- दुनिया में कई बड़े बदलावों के बावजूद भारत और रूस के बीच दोस्ती रही कायम
21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन का हो रहा आयोजन

नई दिल्ली, एएनआइ। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में आज शाम रूसी राष्ट्रपति की अगवानी की है। दोनों नेता 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी कहा कि कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत-रूस संबंधों की वृद्धि की गति में कोई बदलाव नहीं आया है। हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है।

loksabha election banner

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ दशकों में दुनिया ने कई मूलभूत परिवर्तन देखे और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण सामने आए लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कायम रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध वास्तव में अंतरराज्यीय मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय माडल है।

बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमरी पुतिन ने कहा कि हम भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले मित्र के रूप में देखते हैं। हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं इसमें एक नया भविष्य देख रहा हूं। उन्होंने कहा कि मुझे भारत का दौरा करके बहुत खुशी हो रही है। पिछले साल दोनों देशों के बीच ट्रेड में 17 फीसद की गिरावट हुई थी परन्तु इस साल पहले 9 महीनों में ट्रेड में 38 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई है।

साथ ही रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हम सहयोगी हैं और बहुत महत्वपूर्ण चीजों पर साथ काम कर रहे हैं जिसमें ऊर्जा क्षेत्र, अंतरिक्ष सहित उच्च तकनीक शामिल हैं। आज हमने यहां जिन प्रोग्राम पर बात की है उन्हें पूरी तरह से लागू किया जाएगा जिसमें भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों की ट्रेनिंग शामिल है।

बता दें क‍ि भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन के बाद दोनों देश घोषणा पत्र के संकेतक जारी करेंगे। अफगानिस्तान पर भारत को रूस के शिखर स्तर पर समर्थन मिलने की संभावना है। हाल ही में सीरिया मुद्दे पर रूस को भारत ने बड़ा समर्थन दिया है। इसके पहले भारत और रूस के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय की वार्ता हुई, जिसमें दोनों देशों के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री शामिल हुए। 

गौरतलब है कि भारत और रूस के बीच एके-203 राइफलों के लिए 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की डील हुई है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के अमेठी में 5 लाख से ज्यादा राइफलों का उत्पादन किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.