Move to Jagran APP

Vizag Gas Leak: खराब सुरक्षा व्यवस्था की वजह से हुआ हादसा, 4000 पन्नों की रिपोर्ट में खुलासा

Vizag Gas Leak आंध्र प्रदेश की उच्चाधिकार समिति ने मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी को 4000 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 03:20 PM (IST)
Vizag Gas Leak: खराब सुरक्षा व्यवस्था की वजह से हुआ हादसा, 4000 पन्नों की रिपोर्ट में खुलासा
Vizag Gas Leak: खराब सुरक्षा व्यवस्था की वजह से हुआ हादसा, 4000 पन्नों की रिपोर्ट में खुलासा

अमरावती, प्रेट्र। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एलजी पॉलीमर की इकाई में हुए गैस लीक हादसे की जांच के लिए गठित उच्चाधिकार समिति ने मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में समिति ने कहा है कि खराब सुरक्षा व्यवस्था और आपातकालीन राहत प्रक्रिया ध्वस्त होना हादसे की मुख्य वजह रहीं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री को सौंपी 4,000 पन्नों की रिपोर्ट

राज्य के विशेष मुख्य सचिव (पर्यावरण व वन) नीरभ कुमार प्रसाद की अध्यक्षता वाली समिति ने सोमवार को मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी को सौंपी गई 4,000 पन्नों की रिपोर्ट में कहा है कि सुरक्षा मानकों को लेकर एलजी की तरफ से काफी अनियमितताएं बरती गईं।                                                                                

खराब सुरक्षा व्यवस्था की वजह से हुआ हादसा

विशेष मुख्य सचिव ने मीडिया को बताया कि एलजी ने सुरक्षा मानकों के प्रबंधन में लापरवाही बरती है। लोगों में सुरक्षा मानकों की जागरूकता की कमी के साथ-साथ आपातकाल के दौरान राहत कार्य की व्यवस्था भी लचर रही। रिपोर्ट के अनुसार, हादसा एलजी इकाई के एम-6 टैंक से अनियंत्रित मात्रा में स्टैरीन वाष्प के उत्सर्जन के कारण हुआ। इसके अलावा टंकी की खराब डिजाइन और दोषपूर्ण कूलिंग प्रणाली आदि भी हादसे की वजहें रहीं।

हादसे में 12 लोगों की जान गई थी

बता दें कि सात मई को फैक्ट्री में हुए गैस लीक हादसे में 12 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 585 लोग बीमार हो गए थे। मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने उच्चाधिकार समिति का गठन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.