Move to Jagran APP

ED Raid: ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले पर कसा शिकंजा तो भारत से फरार हुए चीनी कंपनी के दो अधिकारी

मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के डर से इन दोनों अधिकारियों के नेपाल के रास्ते भारत से भागने की आशंका जताई जा रही है। पिछले चार-पांच सालों में विवो कंपनी द्वारा चीन को भेजे गए 47 हजार रुपये संदेह के दायरे में है।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 06:10 AM (IST)
ED Raid: ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले पर कसा शिकंजा तो भारत से फरार हुए चीनी कंपनी के दो अधिकारी
झेंगशेन ओउ और झांग जी (Zhengshen Ou and Zhang Jie) ने भारत छोड़ दिया है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आइएएनएस। चीनी कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के भारत छोड़कर भाग जाने की आशंका है। ईडी ने एक दिन पहले ही मनी लांड्रिंग की जांच के सिलसिले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में वीवो और उसकी सहयोगी कंपनियों के 44 ठिकानों पर छापे मारे थे और तलाशी ली थी। सूत्रों ने बताया कि झेंगशेन ओयू और झांग जी (Zhengshen Ou and Zhang Jie) के बुधवार को भारत से बाहर चले जाने का शक है। मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के डर से इन दोनों अधिकारियों के नेपाल के रास्ते भारत से भागने की आशंका जताई जा रही है।

loksabha election banner

कानून के अनुपालन करने के लिए हैं प्रतिबद्ध: वीवो प्रवक्ता

सूत्रों ने यह भी बताया कि कंपनी के खिलाफ सीबीआइ की जांच भी चल रही है। रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग में बुधवार को नियमित प्रेस कांफ्रेंस में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने कहा कि चीन को भरोसा है कि भारत इस मामले की जांच कानून के अनुसार करेगा और कंपनी को पूरी तरह से 'निष्पक्ष' और 'बिना किसी भेदभाव' वाला कारोबारी माहौल उपलब्ध कराएगा। झाओ ने यह भी कहा कि चीन सरकार ने हमेशा चीनी कंपनियों को विदेश में व्यापार करते समय कायदे-कानून का पालन करने के लिए कहा है। हम अपनी कंपनियों के कानून सम्मत अधिकार और हितों की रक्षा के लिए पूर्ण रूप से उनका समर्थन करते हैं।'

44 स्थानों पर मारे गए छापे

गौरतलब है कि पिछले चार-पांच सालों में विवो कंपनी द्वारा चीन को भेजे गए 47 हजार करोड़ रुपये संदेह के दायरे में है। इसमें नामों पर बनाई गई पेपर या शेल (मूखौटा) कंपनियों के मार्फत की गई अवैध कमाई का हो सकता है। मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत विवो के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद ईडी मंगलवार को 44 स्थानों पर छापा मारा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.