नई दिल्ली। वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव को बुधवार को विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) में महानिरीक्षक नियुक्त किया गया। एसपीजी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गांधी परिवार सहित अन्य वीवीआइपी को सुरक्षा प्रदान करता है।

गुजरात कैडर के 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी इस प्रतिष्ठित बल में सबसे वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी होंगे। उन्हें एसपीजी का कार्यवाहक प्रमुख बनाया जा सकता है। श्रीवास्तव पिछले साल पटना में हुई मोदी की रैली के समय खुफिया ब्यूरो के पटना इकाई के प्रमुख थे। रैली में प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन (आइएम) के एक धड़े ने विस्फोट किया थे। वह आइएम के संस्थापक सदस्यों में एक यासीन भटकल की गिरफ्तारी वाले अभियान में भी शामिल थे।

1981 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के आइपीएस अधिकारी के दुर्गा प्रसाद के 25 नवंबर को हटने के बाद से एसपीजी का कोई प्रमुख नहीं है। प्रसाद को 2011 में दो सालों के लिए एसपीजी का निदेशक नियुक्त किया गया था, जिसे 2013 में एक साल बढ़ा दिया गया था। एसपीजी प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका तथा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं मनमोहन सिंह की सुरक्षा संभालती है।

Posted By: manoj yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस