नई दिल्ली, आइएएनएस। कोरोना के गंभीर संक्रमण से बचा सकता है विटामिन- डी। कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव को लेकर एक नया अध्ययन किया गया है। इसमें कोरोना के गंभीर संक्रमण की रोकथाम में विटामिन डी की भूमिका पाई गई है। अध्ययन के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा रहने से न सिर्फ संक्रमण को गंभीर होने से रोका जा सकता है बल्कि मौत के खतरे से भी बचाव हो सकता है। यह निष्कर्ष एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

जानें-किसकी तरफ से किया गया था अध्ययन

यह अध्ययन आयरलैंड के ट्रिनिटी कालेज, स्काटलैंड की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के एक दल की ओर से किया गया है। अध्ययन के नतीजों को साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन में विटामिन डी के विविध स्तरों पर गौर किया।

इसके आधार पर शोधकर्ताओं ने कहा कि विटामिन डी कोरोना की गंभीर बीमारी और मौत से बचा सकता है। झेजियांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जू ली ने कहा, 'हमारा अध्ययन विटामिन डी सप्लीमेंट के इस्तेमाल का समर्थन करता है। इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है बल्कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा भी मुहैया हो सकती है।'

अध्ययन में विटामिन डी सप्लीमेंट को सुरक्षित पाया गया

इस अध्ययन से जुड़े ट्रिनिटी कालेज की प्रोफेसर लीना जगागा ने कहा, 'कोरोना को लेकर किए गए परीक्षण में विटामिन डी सप्लीमेंट को सुरक्षित पाया गया है। यह बचाव का किफायती तरीका हो सकता है।' पूर्व के अध्ययनों से विटामिन डी की कमी और कोरोना के बीच संबंध की बात पहले ही सामने आ चुकी है। 

देश में कोरोना की ताजा स्थिति

देश में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव देखा जारी है। आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 34,403 नए केस सामने आए हैं और 320 लोगों की मौत हुई है।

Edited By: Pooja Singh