Move to Jagran APP

पुणे पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp', फैक्ट चेकिंग का मिला प्रशिक्षण

देश के विभिन्‍न राज्‍यों से होते हुए विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान महाराष्‍ट्र के पुणे पहुंचा जहां विश्वास न्यूज के फैक्ट चेकर्स ने कार्यक्रम में शामिल हुए प्रतिभागियों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया। फोटो- जागरण

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 29 Jan 2023 04:28 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 04:28 AM (IST)
पुणे पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp', फैक्ट चेकिंग का मिला प्रशिक्षण
पुणे पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp'।

पुणे, जेएनएन। देश के विभिन्‍न राज्‍यों से होते हुए विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान महाराष्‍ट्र के पुणे पहुंचा, जहां विश्वास न्यूज के फैक्ट चेकर्स ने कार्यक्रम में शामिल हुए प्रतिभागियों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया। आज के कार्यक्रम का आयोजन सेमिनार के माध्‍यम से पुणे में किया गया। पुणे में आयोजित विश्‍वास न्‍यूज के 'सच के साथी - FactsUp' सेमिनार में जागरण न्‍यू मीडिया की एसोसिएट एडिटर उर्वशी कपूर ने कहा कि अलर्ट रहकर फर्जी सूचनाओं और दुष्‍प्रचार से बचा जा सकता है। उन्‍होंने मिसइन्फॉर्मेशन और डिसइन्फॉर्मेशन के अंतर को भी विस्‍तार से समझाया। उन्‍होंने कहा कि अफवाह, विचार और सच में अंतर होता है। इसलिए इन तीनों को समझना आवश्‍यक है। इसके साथ ही दूसरों के नजरिए को भी समझना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

सेमिनार में फेक न्यूज पहचानने के तरीकों की दी गई जानकारी

पुणे के न्‍यू इंग्लिश स्‍कूल के गणेश ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में पुणे की सावित्री फुले यूनिवर्सिटी और सोलापुर की पुण्‍य श्‍लोक अहिल्‍या देवी होल्कर यूनिवर्सिटी के छात्रों और प्रोफसर ने भाग लिया। सेमिनार में डिप्‍टी एडिटर देविका मेहता ने डिजिटल सेफ्टी के बारे में जागरूक करते हुए यूनिक पासवर्ड को बनाने का टिप्‍स दिया। देविका ने कहा कि डिजिटल युग में ऑनलाइन सुरक्षा बहुत जरूरी है। इसलिए मजबूत पासवर्ड के साथ कुछ टिप्‍स अपना कर सुरक्षित रहा जा सकता है। कार्यक्रम में उर्वशी कपूर और देविका मेहता ने फेक न्यूज को पहचानने के तरीकों और संबंधित ऑनलाइन टूल्स के इस्तेमाल के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी दी।

विश्वास न्यूज चला रहा है अभियान

पुणे से उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड और झारखंड के कई शहरों के लिए भी विश्वास न्यूज की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है। विश्‍वास न्‍यूज देश के 11 राज्यों के 18 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और सीनियर सिटिजंस को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। जागरण न्यू मीडिया की फ़ैक्ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट ( https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-facts-up/) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Fact Check : यूके के नेता के साथ खड़े राहुल गांधी की तस्वीर को BBC की डॉक्युमेंट्री से जोड़कर किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.