Move to Jagran APP

विश्‍वास न्‍यूज ने वडोदरा के छात्रों को दी फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग

कार्यक्रम के दौरान विश्‍वास न्‍यूज के वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी गई। इस खास नंबर की मदद से वायरल हो रही फर्जी पोस्‍ट वीडियो और तस्‍वीरों की सच्‍चाई जाना जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 21 Oct 2022 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 09:22 PM (IST)
विश्‍वास न्‍यूज ने वडोदरा के छात्रों को दी फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग
विश्वास न्यूज ने यहां उर्मि स्कूल के छात्रों को फैक्‍ट चेकिंग के तरीके सिखाए।

वडोदरा, ऑनलाइन डेस्क। गुजरात के कई शहरों में छात्रों और नागरिक समाज के अन्य सदस्यों को फैक्ट चेक की ट्रेनिंग देते हुए शुक्रवार को विश्वास न्यूज की टीम वडोदरा पहुंची। विश्वास न्यूज ने यहां उर्मि स्कूल के छात्रों को फैक्‍ट चेकिंग के तरीके सिखाए। जागरण न्‍यू मीडिया की फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज की ओर से यह प्रशिक्षण 'सच के साथी- FactsUp' अभियान के तहत दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जागरण न्‍यू मीडिया की एसोसिएट एडिटर ऊर्वशी कपूर और डिप्टी एडिटर देविका मेहता मौजूद रहीं।

loksabha election banner

दोनों ही प्रशिक्षकों ने छात्रों को फेक न्‍यूज और रियल न्‍यूज के अंतर को समझाते हुए उसे पहचानने का टिप्‍स दिया। इसके अलावा उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज, सच के साथी अभियान के बारे में भी विस्‍तार से बताया। कार्यक्रम के दौरान विश्‍वास न्‍यूज के वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी गई। इस खास नंबर की मदद से वायरल हो रही फर्जी पोस्‍ट, वीडियो और तस्‍वीरों की सच्‍चाई जाना जा सकता है। कार्यक्रम में फैक्ट चेकिंग, डिजिटल सेफ्टी और वोटर जागरूकता पर प्रशिक्षण के अलावा फेक न्‍यूज को पहचानने के टिप्‍स और ऑनलाइन टूल्‍स के बारे में भी जानकारी दी।

वडोदरा स्थित गुजरात उर्मि स्कूल में यह ट्रेनिंग दी गई। इसमें सैकड़ों स्‍टूडेंट के अलावा फैकल्‍टी मेंबर्स भी मौजूद रहे। वडोदरा से पहले अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट और गांधीनगर में ऐसा ही आयोजन किया जा चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज देश के 10 राज्यों के 17 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और सीनियर सिटिजंस को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। गुजरात के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश, झारखंड और बिहार के प्रतिभागियों के लिए भी यह आयोजन किया जा रहा है।

अभियान से जुड़ने के लिए खुद को करें रजिस्‍टर्ड

जागरण न्यू मीडिया की फ़ैक्ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए यहां पर क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.