Move to Jagran APP

सदन में बोले वीरभद्र, भारतमाता की जय

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में भले ही पक्ष-प्रतिपक्ष में कड़वाहट रही हो... लेकिन सत्र के अंतिम दिन दोनों पक्ष खुशगवार माहौल में बाहर आए। हुआ यूं कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राष्ट्रीय गीत की समाप्ति के बाद 'भारतमाता की जयÓ के लगा कर सबको चौंका दिया।

By Neeraj Kumar Azad Edited By: Published: Thu, 07 Apr 2016 08:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2016 08:58 PM (IST)
सदन में बोले वीरभद्र, भारतमाता की जय

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में भले ही पक्ष-प्रतिपक्ष में कड़वाहट रही हो... तनातनी रही हो...सरकार पर विश्वास के संकट की विपक्षी गूंज रही हो...ईडी और सीबीआई के संदर्भ मुखर रहे हों लेकिन सत्र के अंतिम दिन कुछ ऐसा हुआ कि दोनों पक्ष खुशगवार माहौल में बाहर आए। हुआ यूं कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने राष्ट्रीय गीत की समाप्ति के बाद एकाएक हाथ उठाया जोर जोर से दो नारे 'भारतमाता की जयÓ के लगा कर सबको चौंका दिया। इसके बाद उन्होंने 'हिमाचल जिंदाबादÓ के नारे लगाए। दोनों ओर से उन्हें भरपूर साथ मिला। सीएम की ऐसी पहल पर सभी मुस्करा उठे और कई दाद देते दिखे कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह देश के कांग्रेस शासित राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बने हैं जिन्होंने सत्रावसान पर सदन में दमदार आवाज में भारत माता की जय के नारे लगाए। यह इसलिए भी बड़ी बात रही क्योंकि इन दिनों देश में 'भारत माता की जयÓ की हुंकार भरी जा रही है और कुछ वर्ग इसे बोलने में बहस या संकोच के शिकार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता भारत माता की जय बोलने के लिए अपील कर रहे हैं।

loksabha election banner

सदन में हालांकि इससे पहले उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं भी दी। इसके बाद जब नेता प्रतिपक्ष को भी बोलने का मौका मिला था तो उन्होंने भी 'जय ङ्क्षहदÓ से अपनी बात खत्म की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने भी राष्ट्रीय गीत की समाप्ति के तुरंत बाद जयकारे के लिए अपना हाथ ऊपर उठाया। हालांकि सुबह जब वह सदन में आए थे तब भी वे इसी अंदाज से अपनी कुर्सी पर पहुंच कर विपक्ष की ओर अभिवादन मुद्रा में खड़े हुए थे। दोनों हाथ उठाकर उन्होंने विपक्ष का अभिवादन किया था।
इस बीच कई कांग्रेसी नेता कहते रहे कि कि यह शेर की हुंकार है कि ईडी और सीबीआई की जांच की आंच मुख्यमंत्री की गरिमा पर नहीं आएगी। इसलिए जोर से जयकारे लगे हैं कि हम में हैं दम।
..................................
बुटेल बोले, मैं अब स्वस्थ
जैसे ही विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल सुबह सदन में पहुंचे तो दोनों पक्षों के सदस्यों ने सीट से खड़े होकर उनका स्वागत किया और मेज थपथपाकर खुशी जताई। ठाकुर कौल सिंह ने उन्हें 'वेल्कम सरÓ कहा। बुटेल बीते कल कार्यवाही के दौरान विपक्ष के हो हल्ले के बीच सदमे की स्थिति में पहुंचे थे और उन्हें आइजीएमसी उपचार के लिए ले जाया गया था था चार घंटे के उपचार के बाद उन्हें घर भेजा था और वीरवार को वे सदन की कार्यवाही मे पहुंचे थे। दैनिक जागरण से बातचीत में उन्होंने कहा कि वे अब स्वस्थ है और कार्यवाही को चलाने के लिए उत्सुक रहें हैं। लोगों के काम यहां होते हैं समस्याओं के निपटारे होते हैं इसलिए मैं यहां न आने का मौका नहीं गंवा सकता हूं जब मैं अब स्वस्थ हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.