Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में जुटीं महिलाएं

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की प्रेरणा से 60 शौचालयों का हुआ निर्माण

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 04 Jul 2017 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jul 2017 09:44 AM (IST)
स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में जुटीं महिलाएं
स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने में जुटीं महिलाएं

जासं (मधुबनी)। स्वच्छता की राह में अब कोई बाधा नहीं, क्योंकि महिलाएं प्रण ले चुकी हैं कि घर-घर में शौचालय बनेगा। इसका असर यह हुआ कि 60 घरों में शौचालय का निर्माण हो गया। कुछ और इस राह पर हैं। जी हां, स्वच्छ भारत के सपने को साकार कर स्वस्थ समाज के निर्माण में में जुटीं हैं भारत माता स्वयं सहायता समूह की महिलाएं। खुले में शौच से मुक्ति की दिशा में रहिका प्रखंड के भौआड़ा व राजनगर के मंगरौनी सहित आसपास के गांवों में समूह की महिलाओं के प्रयास का व्यापक असर दिख रहा है।

loksabha election banner

तेरह महिलाओं वाले इस समूह की सहेली रेणुका देवी के नेतृत्व में चलाए जा रहे जागरूकता अभियान से प्रेरित करीब 60 लोगों ने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराकर एक मिसाल कायम की है। समूह की महिलाएं स्वावलंबन के क्षेत्र में भी महिलाओं को नई राह दिखा रहीं हैं। सिलाई-कटाई सहित स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भी ये महिलाएं अपनी अलग पहचान कायम कर रही हैं।

वर्ष 2016 से चल रहा जागरूकता अभियान : राजनगर व रहिका प्रखंडस्तरीय जीविका समूह से जुड़ी कुल 13 महिलाएं पवित्री देवी, उषा देवी, विमला देवी, लीला देवी, नीलम देवी, सीता देवी, अठूला देवी, लीला देवी, किरण देवी, विमला देवी वर्ष 2016 से प्रतिदिन करीब दो घंटे रांटी, भौआड़ा पंचायत के गांवों में घूम-घूमकर महिलाओं को शौचालय की अहमियत बताते हुए खुले में शौच से परहेज करने की सलाह दे रही हैं।

खुले में शौच से मिली मुक्ति
समूह की महिलाओं से प्रेरित रांटी व भौआड़ा पंचायत के गांवों में शौचालय का निर्माण कराने वाले रामजतन मंडल, फुलिया देवी, महेश महतो, जयशंकर कुमार, चन्द्रकांत चौधरी, ललन चौधरी, बलदेव मुखिया, हीरा प्रसाद आदि का कहना है कि समूह की महिलाओं की प्रेरणा से शौचालय निर्माण के बाद खुले में शौच से मुक्ति मिल गई है।

समूह की महिलाओं के अभियान से पांच दर्जन से अधिक लोगों ने शौचालय की अहमियत को समझते हुए इसका निर्माण कराया। अन्य लोगों को भी शौचालय निर्माण कराकर स्वच्छ भारत अभियान को बल प्रदान करने की दिशा में आगे आना चाहिए।- रामप्रीत पासवान, विधायक, राजनगर

यह भी पढ़ें : अपनी पॉकेट मनी से कर रही गरीब बच्चों का शौक पूरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.