Move to Jagran APP

शराब निर्माता कंपनियों से फंडिंग देने के लिए दबाव बना रहा था विजय नायर, ईडी का दावा

एक मार्च 2021 को दिल्ली के ताज होटल में दोनों की मुलाकात भी हो गई। सुरेश मेनन के मोबाइल से बरामद व्हाट्सअप चैट से इसकी पुष्टि होती है। ईडी ने दावा किया कि पहली बैठक में ही विजय नायर ने शराब निर्माता एमएनसी कंपनियों से धन की मांग रख दी।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Sun, 05 Feb 2023 10:31 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 10:31 PM (IST)
शराब निर्माता कंपनियों से फंडिंग देने के लिए दबाव बना रहा था विजय नायर, ईडी का दावा
आबकारी नीति बनने के पहले ही शुरु हो गई थी उगाही

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। दिल्ली की नई आबकारी नीति बनने के पहले शराब निर्माता कंपनियों से धन की उगाही शुरू हो गई थी। ईडी ने अपनी दूसरी चार्जशीट में गवाहों के बयान और दस्तावेजी प्रमाण के साथ यह दावा किया है। ईडी के अनुसार, नई शराब नीति बनाने के लिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडलीय समूह की बैठकों के दौरान ही विजय नायर ने शराब कारोबारियों से मिलकर अनुकूल पालिसी के लिए धन मांगना शुरू कर दिया था।

loksabha election banner

ईडी की चार्जशीट में कहा गया

ईडी की चार्जशीट के अनुसार, देश की 45 फीसद शराब बनाने वाली पेरनोड रिकार्ड में काम करने वाले सुनील दुग्गल और इंटरनेशनल स्प्रीट्स एंड वाइंस एसोसिएशन आफ इंडिया (ISWAI) के महासचिव सुरेश मेनन ने एजेंसी को दिये अपने बयान में विजय नायर की ओर दबाव बनाए जाने की बात कही है। इनके बयान चार्जशीट के साथ संलग्न है। उनके अनुसार विजय नायर ने फरवरी 2021 में ही संजीत रंधावा के मार्फत विदेशी शराब निर्माता कंपनियों के साथ संपर्क साधा था।

सुरेश मेनन के मोबाइल से बरामद व्हाट्सअप चैट से हुई पुष्टि

इसके बाद आइएसडब्ल्यूएआइ ने सुरेश मेनन को विजय नायर के साथ बातचीत की जिम्मेदारी दी थी। एक मार्च 2021 को दिल्ली के ताज होटल में दोनों की मुलाकात भी हो गई। सुरेश मेनन के मोबाइल से बरामद व्हाट्सअप चैट से इसकी पुष्टि होती है। सुरेश मेनन के बयान के हवाले से ईडी ने दावा किया है कि पहली बैठक में ही विजय नायर ने शराब निर्माता एमएनसी कंपनियों से धन की मांग रख दी।

शराब निर्माता कंपनियां आम आदमी पार्टी के लिए कर रही फंड: नायर

नायर का कहना था कि स्थानीय शराब निर्माता कंपनियां आम आदमी पार्टी के लिए बहुत फंड कर रही हैं। यदि एमएनसी कंपनियों ने भी आप को फंडिंग नहीं की, तो बन रही पालिसी में स्थानीय निर्माताओं को तरजीह दी जाएगी। इसी बैठक में विजय नायर ने आइएसडब्ल्यूएआइ के सदस्य पेनराड रिकार्ड समेत अन्य भारतीय कंपनियों से भी आप को फंड देने की मांग रखी।

ईडी की चार्जशीट में नहीं हुआ यह खुलासा

सुरेश मेनन को दी गई धमकी की पुष्टि पेरनाड रिकार्ड के सुनील दुग्गल द्वारा मनोज राय को भेजे गए व्हाट्अप मैसेज से भी होती है। यह मैसेज भी बरामद कर लिया गया है। ईडी के अनुसार 27 अप्रैल 2021 को विजय नायर और ब्रडको के अमन ढल ने पेरनाड रिकार्ड के बेनाय बाबू और डियागियो रे जगबीर सिंधु से अलग-अलग मुलाकात की। वैसे ईडी की चार्जशीट में यह खुलासा नहीं हुआ है कि आइएसडब्ल्यूएआइ के सदस्य देशी और विदेशी कंपनियों ने आप को कितना फंडिंग की। लेकिन साउथ लाबी द्वारा 100 करोड़ रुपए की एडवांस रिश्वत देने का दावा जरूरी किया गया है।

आइएसडब्ल्यूएआइ के सदस्य पेरनाड रिकार्ड का होलसेल बिजनेस देने के एवज में समीर महेंद्रू पर दबाव बनाकर इंडो स्पि्रट के 65 फीसद हिस्सेदारी साउथ लाबी को दी गई थी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसी राव की बेटी और बीआरएस एमएलसी के कविथा इसी साउथ लाबी का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें- आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा

यह भी पढ़ें- Fact Check: आंध्र के नेल्लोर में हिंदू धार्मिक यात्रा में बाधा पहुंचाने की पुरानी घटना के वीडियो को महाराष्ट्र का बताकर किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.