Move to Jagran APP

कॉलेज के बाद मछली बेचने पर ट्रोल हुई लड़की, बचाव में उतरे मंत्री

केरल में कॉलेज के बाद मछली बेचने वाली लड़की हनान हामिद हुई ट्रोलर्स का शिकार। केंद्रीय मंत्री अल्फोन्स कन्ननथनम लड़की के बचाव में उतरे।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 02:34 PM (IST)
कॉलेज के बाद मछली बेचने पर ट्रोल हुई लड़की, बचाव में उतरे मंत्री
कॉलेज के बाद मछली बेचने पर ट्रोल हुई लड़की, बचाव में उतरे मंत्री

कोच्चि (पीटीआइ)। कहते हैं हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, ठीक वैसे ही सोशल मीडिया के दौर के भी दो पहलू हैं- एक अच्छा, दूसरा बुरा। अच्छा पहलू आपकी जिंदगी सवार सकता है, तो बुरा आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 'ट्रोलर्स' इस दूसरे पहलू का नाम है, जो बिना कुछ सोचें-समझें आपको कभी प्रत्यक्ष कभी अप्रत्यक्ष रूप में नुकसान पहुंचाने का मौका ढूंढते रहते हैं। हाल ही में ऐसा ही एक मामला केरल में देखने को मिला है। जहां अचानक सोशल मीडिया पर छाई मछली बेचने वाली एक लड़की ट्रोलर्स का शिकार हो गई। इस लड़की का नाम हनान हामिद है, जो अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए कॉलेज खत्म करने के बाद मछलियां बेचती है। हाल ही में उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। कुछ लोग लड़की के इस जज्बे को सलाम कर रहे हैं, तो कुछ इस लड़की की कहानी को झूठा बताने में लगे हैं। हालांकि इन सब के बीच अब लड़की के बचाव में केंद्रीय मंत्री अल्फोन्स कन्ननथनम उतर आए हैं।

loksabha election banner

हनान के समर्थन में उतरे मंत्री

केरल की रहने वाली 21 वर्षीय हनान का कॉलेज के बाद मछली बेचने वाला वीडियो वायरल होने के बाद ट्रोलर्स ने कई तरह के सवाल उठाए हैं। कोई उसे झूठा बता रहा है तो कोई इसे महज सहानुभूति बटोरने वाला स्टंट बता रहा है। हालांकि केंद्रीय मंत्री अल्फोन्स कन्ननथनम लड़की के बचाव में सामने आए हैं। खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कन्ननथनम ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, हनान पर हमला करना बंद करें। मैं शर्मिंदा हूं। यहां एक लड़की अपनी बिखरी हुई जिंदगी को समेटने की कोशिश कर रही है।' मंत्री ने कड़ी मेहनत करने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए हनान की कोशिशों की सराहना की। कन्ननथनम ने अपनी किशोरावस्था में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाई गई कठिनाइयों को संदर्भित किया और कहा कि वे सभी कठिनाइयों से लड़कर प्रधानमंत्री बने।

क्षेत्रीय अखबार में प्रकाशित हुई खबर

दो दिन पहले स्थानीय मलयालम अखबार ने इस लड़की के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की थी। राज्य में सबसे ज्यादा बिकने वाले अखबारों में शामिल 'मथ्रुभूमि' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक हनान नाम की लड़की इन दिनों कठिन परिस्थितियों से गुजर रही है। हनान रसायन शास्त्र की तीसरे साल की छात्रा है और इडुक्की के एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ती है। वो कॉलेज खत्म करने के बाद मछलियां बेचती है, ताकि अपना और अपने परिवार का पालन-पोषण कर सके। हनान की इस कहानी को  सोशल मीडिया पर कई लोगों द्वारा साझा किया गया, जिसमें कलाकारों और राजनेताओं का नाम भी शामिल है। लेकिन सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों के एक वर्ग ने हनान की कहानी पर संदेह व्यक्त किया है और इसे नकली यानी झूठा बोला है। इस तरह उसे ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। हालांकि, हनान के कॉलेज के प्रिंसिपल और पड़ोसी उसके समर्थन में सामने आए हैं और उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अखबार में प्रकाशित कहानी झूठी नहीं है।

हनान की अपील, मुझे अकेला छोड़ दो

इस बीच हनान ने आलोचकों (ट्रोलर्स) से आग्रह किया है कि वे उसे अकेले छोड़ दें। उसने कहा कि मुझे कोई मदद नहीं चाहिए। कृपया मुझे अकेला छोड़ दो और मुझे अपने निर्वाह के लिए मेरी जॉब करने दें। इस बीच केरल महिला आयोग की अध्यक्ष एम सी जोसेफिन ने कहा कि वह कोच्चि में जाकर हनान से मिलेंगी। उन्होंने कहा कि ऐसी मेहनती लड़की पर किसी तरह का हमला निंदनीय है।

इस बीच केरल के सीएमओ ने पुलिस को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है जिन्होंने कथित रूप से हनान के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियां  की हैं। साथ ही, सीएमओ ने हनान को सुरक्षा देने के लिए जिला कलेक्टर को भी निर्देशित किया है। 

निर्देशक अरुण गोपी ने दिया फिल्मों का ऑफर

बता दें कि हनान को एक्टिंग, कविता, मार्शल आर्ट और डबिंग जैसी कई चीजों का शौक है। बुधवार को अखबार में छपी रिपोर्ट के बाद हनान की कहानी फेसबुक पर वायरल हो गई थी। इस दौरान लोगों ने जमकर हनान की हिम्मत और दृढ़ संकल्प की तारीफ की। कई अभिनेताओं, राजनेताओं और प्रशंसकों ने हनान की तारीफ की। यहां तक की निर्देशक अरुण गोपी ने तो हनान को एक रोल भी ऑफर किया है। हालांकि ट्रोलर्स ने गोपी को भी उसके ऑफर को लेकर ट्रोल किया, लेकिन इसके बावजूद वे अपने फैसले पर अडिग हैं।

हनान की संघर्ष भरी कहानी

गौरतलब है कि हनान हामिद माडवाना में किराए के घर में रहती है। उसकी दिन की शुरुआत सुबह 3 बजे ही हो जाती है। एक घंटे तक पढ़ाई करने के बाद वह साइकिल से चंबकारा थोक मछली बाजार मछली खरीदने के लिए जाती है। इसके बाद वो कोच्चि के थम्बानाम में स्टॉक हाउस में मछली रखने के लिए चली जाती है। इसके बाद हनान वापस लौटती है और कॉलेज जाने के लिए तैयार होती है। राज्य ट्रांसपोर्ट की बस से 60 किलोमीटर की दूरी तय करके वो कॉलेज जाती है।

कॉलेज में दिन भर क्लास लेने के बाद वो वापस लौटकर थम्बानाम में मछलियां बेचना शुरू करती है। क्षेत्रीय अखबार में छपी खबर के अनुसार हनान अपने पिता के चलते इतनी परेशानियों का बोझ अपने सिर पर लेकर चल रही है। उसके माता-पिता का तलाक हो चुका है। पिता को नशे की लत है और मां मानसिक तौर पर परेशान रहती है। घर का पालन-पोषण करने के लिए और स्कूल की फीस चुकाने के लिए मछली बेचने के अलावा वे बच्चों को ट्यूशन भी दिया करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.