Move to Jagran APP

सदन के हंगामे और चर्चा के गिरते स्तर से वेंकैया व्यथित, कहा- इससे लोकतंत्र और देश को होता है नुकसान

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि संसद और विधानसभाओं में 3 डी व्यवस्था का पालन होना चाहिए। इस व्यवस्था के तहत कोई मुद्दा डिस्कस होना चाहिए उस पर डिबेट होनी चाहिए और उसके बाद उसे डिसाइड होना चाहिए।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 10:13 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 10:13 PM (IST)
सदन के हंगामे और चर्चा के गिरते स्तर से वेंकैया व्यथित, कहा- इससे लोकतंत्र और देश को होता है नुकसान
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की फाइल फोटो ।

हैदराबाद, प्रेट्र। संसद और राज्य विधानसभाओं में होने वाले हंगामे और चर्चा के गिरते स्तर पर उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने चिंता जताई है। कहा है कि सदन में हंगामे से चर्चा बाधित होती है और इससे लोकतंत्र और देश को नुकसान होता है। सदन में हंगामे का सिलसिला बना रहा तो लोगों का लोकतांत्रिक व्यवस्था से विश्वास कम होने लगेगा। नायडू ने यह बात पूर्व सांसद और शिक्षाविद नुकला नरोतम रेड्डी के जन्म शताब्दी समारोह में कही।

loksabha election banner

उप राष्ट्रपति ने कहा, संसद और विधानसभाओं में 3 डी व्यवस्था का पालन होना चाहिए। इस व्यवस्था के तहत कोई मुद्दा डिस्कस होना चाहिए, उस पर डिबेट होनी चाहिए और उसके बाद उसे डिसाइड होना चाहिए। हंगामे और खींचतान से मुद्दा पीछे छूट जाता है जिससे जनता का हित प्रभावित होता है। सदन को जनहित में कार्य करना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि सदन सुचारु ढंग से चले और उसमें चर्चा हो।

रेड्डी के समय के सदन की कार्यप्रणाली का उल्लेख करते हुए नायडू ने कहा, उस समय सदन में जनहित को सर्वोपरि मानते हुए चर्चा होती थी। जरूरत पड़ने पर रेड्डी भी अपनी सलाह देते थे। उप राष्ट्रपति ने सदन में सांसदों और विधायकों की अनुपस्थिति पर भी चिंता जताई। कहा कि कई बार महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा के दौरान सदन खाली रहता है। यहां तक कि मतदान के समय उपस्थित रहने के लिए पार्टियों को दिशानिर्देश जारी करने पड़ते हैं। इससे सदस्य संसदीय रवायतों को सीखने-समझने से वंचित रहते हैं। सदस्य अगर सदन में मौजूद रहें तो वहां की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे और अपने क्षेत्र की जनता का ज्यादा से ज्यादा फायदा कर सकेंगे। मूल्यों की स्थापना में शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा, पढ़ाई से देशभक्ति की भावना मजबूत होती है और सार्वजनिक जीवन में सुगमता भी बढ़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.