Move to Jagran APP

अयोध्या में राम मंदिर के लिए पैसा जुटाएगी VHP, 15 जनवरी से शुरू होगा मेगा अभियान

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के साथ मिलकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) 15 जनवरी से 27 फरवरी तक मेगा अभियान शुरू करने जा रहे हैं। इसके तहत 11 करोड़ लोगों से पैसा जुटाने का लक्ष्य है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:40 AM (IST)
अयोध्या में राम मंदिर के लिए पैसा जुटाएगी VHP, 15 जनवरी से शुरू होगा मेगा अभियान
राम मंदिर निर्माण के लिए पैसा जुटाएगी विश्व हिंदू परिषद

नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के साथ मिलकर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण के लिए पैसा इकट्ठा करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करने जा रही है। वीएचपी पैसा जुटाने के इस महत्वाकांक्षी अभियान को 15 जनवरी से शुरू करेगा जो 27 फरवरी तक चलेगा। जल्द शुरू होने वाले इस मेगा अभियान की तैयारी की समीक्षा करने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य दिसंबर के पहले सप्ताह में पटना में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक, संघ और उसके सहयोगियों से पैसा इकट्ठा करने में हाथ बंटाने की अपील की गई थी। आरएसएस प्रमुख के साथ होने वाली बैठक का उद्देश्य इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू करना है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, आरएसएस प्रमुख के साथ ट्रस्ट और इसके सदस्यों के बीच पैसा जुटाने के अभियान को लेकर यह पहली औपचारिक बैठक होगी।

विहिप, राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसा जुटाने के लिए 11 करोड़ परिवारों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहा है। इसके लिए संघ से जुड़े लोगों और संबंधित हिंदू संगठनों की मदद भी ली जा रही है। एक सूत्र ने बताया कि इसका उद्देश्य 4 लाख से अधिक गांवों और लगभग 11 करोड़ परिवारों तक पहुंचना है। कई लोग हैं जो अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के इस अभियान के साथ जुड़ना चाहते हैं। हम मकसद है कि यह अभियान शुद्ध रूप से जन-केंद्रित हो क्योंकि यह बहुसंख्यक आबादी की भावनाओं की चिंता करता है।

सूत्रों ने कहा कि एकत्र की गई राशि को अगले दिन भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में ट्रस्ट के खाते में जमा किया जाएगा। राम मंदिर को विकसित करने की विस्तृत योजनाओं के साथ-साथ इसके परिवेश के साथ तैयार की गई विभिन्न किट सदस्यों को दी गई हैं जो पैसा जुटाने के इस अभियान का हिस्सा होंगी। ये किट दान देने वालों को दी जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि दान के लिए 10 रुपये, 100 रुपये और 1,000 रुपये के कूपन होंगे और 2,000 रुपये से अधिक की रसीदें विधिवत रूप से भरी जाएंगी और स्वीकार की जाएंगी। यह एक बहुत ही पारदर्शी प्रक्रिया है और हमने राशियों के कूपन रखे हैं जो लोगों को दान करने की सुविधा देते हैं।

मंदिर के लिए संग्रह अभियान शुरू करने का निर्णय विहिप द्वारा बुलाई गई दो दिवसीय केंद्रीय मार्गदर्शी मंडल सभा में लिया गया। एक बयान में कहा गया है, मार्गदर्शी मंडल अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए दुनिया भर के राम भक्तों से उदारतापूर्वक और खुले तौर पर योगदान करने का आह्वान करता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.