Move to Jagran APP

Vande Bharat Mission: 800 भारतीय की दोहा, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से हुई वतन वापसी

दोहा सैन फ्रांसिस्को मेलबर्न और सिडनी से करीब 800 भारतीय को वापस अपने वतन लाया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 08:37 AM (IST)
Vande Bharat Mission: 800 भारतीय की दोहा, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से हुई वतन वापसी
Vande Bharat Mission: 800 भारतीय की दोहा, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से हुई वतन वापसी

नई दिल्ली, एएनआइ। देशभर में जारी कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते लोग कोने-कोने में फंसे हुए हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार की तरफ से वंदे भारत मिशन, ऑपरेशन सेतु और स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है। इसके तहत ऐसे लोगों की मदद करते हुए उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने काम किया जा रहा है। इस वंक्त वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण चल रहा है। इसके तहत दोहा, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से करीब 800 भारतीय को वापस अपने वतन लाया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने ट्विट करते हुए कहा कि वंदे भारत मिशन आशा और खुशी वाला अभियान है। इसके तहत 25 मई को 833 भारतीय नागिरकों को चार उड़ानों से दोहा, सैन फ्रांसिस्को, मेलबर्न और सिडनी से दिल्ली,और कोच्चि से अहमदाबाद लाया गया। पिछले हफ्ते, पुरी ने कहा था कि अब तक 20 हजार भारतीय नागरिकों को मिशन के तहत देश में वापस लाया गया है और आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने हाल ही में घोषणा की कि मिशन के दूसरे चरण को 13 जून तक बढ़ा दिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "इस मिशन का दूसरा चरण 16 मई से शुरू हुआ और यह चरण 13 जून तक चलेगा।हम इस चरण में 162 उड़ानों में 47 देशों के अपने नागरिकों को वापस लाना चाहते हैं।

बता दें कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। इस वक्त भारत में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 4 हजार के पास पहुंच गई है। इस लॉकडाउन में लॉकडाउन में काफी ढील दी गई है। देश में 25 मई से घरेलू विमान सेवा भी शुरू हो गई है वहीं 1 जून से देश मे ट्रेनें भी चलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.