Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकियों ने कराया जम्मू में मौजूदगी का एहसास, वैष्णो देवी में सुरक्षा कड़ी

आतंकियों ने श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू होने से एक महीने पहले जम्मू शहर के बीचों बीच पुलिस के वाहन पर ग्रेनेड हमला कर दिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 03:13 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकियों ने कराया जम्मू में मौजूदगी का एहसास, वैष्णो देवी में सुरक्षा कड़ी
अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकियों ने कराया जम्मू में मौजूदगी का एहसास, वैष्णो देवी में सुरक्षा कड़ी

जम्मू,रोहित जंडियाल। राज्य सरकार जब भी जम्मू में शांति होने की बात कहती है, तभी आतंकी अपनी मौजूदगी का एहसास करवाते रहते हैं। करीब डेढ़ साल तक शांत रहने के बाद फिर से आतंकियों ने श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू होने से एक महीने पहले जम्मू शहर के बीचों बीच पुलिस के वाहन पर ग्रेनेड हमला कर दिया।

prime article banner

इससे जहां पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है, वहीं यह भी साफ हो गया है अब भी जम्मू में आतंकियों के स्‍लीपिंग सेल हैं। जम्मू में 26 अक्टूबर 2016 को विवेकानंद चौक में आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया था। देर रात हुए इस हमले में हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ था मगर इसमें कई गाडि़यों के शीशे टूट गए। पुलिस ने इस मामले में कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी लिया था। यही नहीं आतंकवादियों ने 17 नवंबर 2012 नरवाल में शराब की दुकान के बाहर ग्रेनेड हमला किया था। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

जम्मू में ही दलेर मेहंदी के कार्यक्रम के दौरान आतंकियों ने फ्लाईओवर से ग्रेनेड हमला किया था। इसमें भी कुछ लोग घायल हो गए थे। आतंकियों ने यह हमले कर यह अहसास करवाया कि अभी भी वे जम्मू शहर में सक्रिय है। उनके स्‍लीपिंग सेल लगातार उनके लिए काम कर रहे हैं। कुछ साल पहले जम्मू के जानीपुर क्षेत्र में भी आतंकी छुपे होने की सूचना पर दिल्ली पुलिस ने पूरे क्षेत्र को घेर नामी आतंकी को मार गिराया था।

अब श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू होने से ठीक एक महीने पहले हुए इस हमले ने सुरक्षा व्यवस्था पर कई प्रश्नचिन्ह लगा दिए हैं। अब यह भी आशंका हो गई है कि जम्मू शहर में आतंकी छिपे हो सकते हैं और आने वाले दिनों में यात्रा में भी खलल डालने या फिर लोगों में दहशत फैलाने के लिए इस तरह के और भी हमले कर सकते हैं।जम्मू के एसएसपी विवेक गुप्ता ने भी वीरवार को हुए हमले की पुष्टि की है और कहा है कि इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने हालांकि इस हमले के बारे में अभी और कुछ कहने से इन्कार कर दिया है।

मगर जम्मू के जिस व्यस्त क्षेत्र में रात के समय हमला हुआ, वहां पर आतंकवादी किस प्रकार से ग्रेनेड लेकर पहुंचे, इस पर भी सवाल खड़े हो जाते हैं।

माहौल खराब करने की साजिश

इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि यह ग्रेनेड हमला जम्मू शहर का माहौल खराब करने के लिए किया गया है। हाल ही में कठुआ मामले को लेकर भी जम्मू में माहौल खराब करने की साजिश हुई थी मगर असामाजिक तत्व इसमें सफल नहीं हो पाए थे। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस पर जम्मू के लोगों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान जमकर प्रशंसा की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि जम्मू ही एक ऐसा शहर है जहां पर उन्हें उम्मीद कि किरण नजर आ रही है। यहां पर हर धर्म के लोग आपस में सदभाव से रहते हैं। कुछ असामाजिक तत्वों को यह बयान पसंद नहीं आया। यह भी आशंका जताई जा रही है कि ग्रेनेड हमला इसी माहौल को खराब करने के लिए किया गया है।

वैष्णो देवी में सुरक्षा कड़ी

जम्मू बस अड्डे में वीरवार रात ग्रेनेड हमले के बाद वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। हमले की सूचना मिलते ही पुलिस व सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी व जवान बस अड्डा, काउंटर नंबर-दो, दर्शनी ड्योढ़ी व रेलवे स्टेशन के साथ लगती सुरक्षा चौकियों पर वाहनों के साथ ही आने-जाने वालों की गहन जांच में जुट गए।

दूसरी ओर वैष्णो देवी मंदिर सहित भवन मार्ग पर पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान पूरी तरह सतर्क हो गए हैं। भवन मार्ग पर सुरक्षाबलों के जवान गश्त कर रहे हैं। भवन मार्ग पर कार्य करने वाले मजदूरों के ठिकानों को भी खंगाला गया। कोई भी लावारिस वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति को देखते ही पुलिस को सूचित करने के लिए कहा जा रहा है। पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारियों की बैठकें जारी हैं। वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं ताकि किसी भी अनहोनी से समय पर निपटा जा सके।

एएसपी कटड़ा नरेश सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को देखते हुए पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, लेकिन आतंकी हमले के बाद विशेष सतर्कता बरती जा रही है ताकि वैष्णो देवी यात्रा में किसी तरह की खलल न पड़े।

आतंकी हमले के बाद जम्मू में हाई अलर्ट

पुलिस की गाड़ी पर ग्रेनेड हमले के बाद जम्मू शहर में हाई अलर्ट कर दिया गया है। आतंकी हमले के बाद पुलिस ने शहर में नाकेबंदी कर दी। जगह-जगह पर नाका लगाकर वहां से गुजरने वाले वाहनों की जांच शुरू कर दी। वीरवार रात को जैसे ही बस स्टैंड में पुलिस की गाड़ी पर ग्रेनेड हमले की सूचना पुलिस कंट्रोल पहुंची, तो वहीं से सभी नाकों को वायरलेस पर अलर्ट कर दिया गया। पुलिस नाकों पर कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई। कई अन्य संवेदनशील इलाकों में विशेष नाकेबंदी भी कर दी गई।

पुलिस के आला अधिकारी एसएसपी जम्मू विवेक गुप्ता, एसडीपीओ वरुण जंडियाल, प्रणव महाजन आदि ने भी शहर में लगे नाकों की जांच की। पुलिसकर्मियों को नाकों पर अलर्ट रहने की हिदायत दी। उधर, इस हमले के बाद बस स्टैंड में गाडि़यों पर सवार होने के लिए आए लोगों में भी दहशत फैल गई। बसों में सवार होने आए लोगों ने भी समय गंवाए बिना वहां से निकलना ही मुनासिब समझा। घटनास्थल के आसपास पुलिस ने घेराबंदी कर दी। शहर के इंदिरा चौक, बिक्रम चौक, विवेकानंद चौक, केनाल रोड, अंबफला चौक, पलौड़ा नाके पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती कर दी और हर आने जाने पर नजर रखी जाने लगी।

पुलिस ने बस स्टैंड इलाके से देर रात को निकलने वाली गाडि़यों को भी अपनी सुरक्षा के बीच रवाना करवाया। पुलिस ने इस दौरान बसों में सवार यात्रियों से बसों में संदिग्ध या लावारिस वस्तु देखे जाने पर उसे न छूने और तुरंत पुलिस को सूचित करने को कहा। पुलिस ने मौके पर फोरेंसिक एक्सपर्ट को भी बुलाया है ताकि वहां से छर्रों को कब्जे में लेकर उनकी जांच की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.