Move to Jagran APP

मेडिकल छात्रा ने किया आईएस से जुड़े युवक संग निकाह और फिर...

2012 के अंत में अमजद आजमगढ़ के सरायमीर की मेडिकल छात्रा के संपर्क में आया। इस बीच अमजद सऊदी चला गया और वहीं से भारतीयों को आईएस में भर्ती के लिए बरगलाने लगा।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 10:54 AM (IST)
मेडिकल छात्रा ने किया आईएस से जुड़े युवक संग निकाह और फिर...
मेडिकल छात्रा ने किया आईएस से जुड़े युवक संग निकाह और फिर...

वाराणसी, विकास बागी। उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ स्थित एक कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई कर रही युवती ने भारत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए भर्ती होने के लिए बरगलाने वाले युवक से निकाह कर लिया है। इस संदिग्ध आतंकी के विचारों से वह इस कदर प्रभावित हुई कि उसने फोन पर ही निकाह कर लिया।

loksabha election banner

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बीते अप्रैल में आईएस से जुड़े संदिग्ध अमजद को गिरफ्तार कर लिया है और 24 वर्षीय मेडिकल छात्रा की गतिविधियों पर नजर रख रही है। फिलहाल युवती निकाह के बाद आजमगढ़ में ही है। सुरक्षा एजेंसियों ने फिलहाल छात्रा की पहचान अभी उजागर नहीं की है।

जानकारी के अनुसार, चुरू, राजस्थान का रहने वाला 37 वर्षीय अमजद खान आतंकी संगठन आईएस के भारत के प्रमुख शफी अरमार, जो सीरिया में रहता था से जुड़ा था। अमजद को भारत में जुनूद-उल-खलीफा-फिल-हिंद (जेकेएच) के लिए मुस्लिम युवाओं को प्रेरित करने व उन्हें भर्ती करने का दायित्व सौंपा गया था। जेकेएच, 2015-16 में आतंकी समूह की भारतीय शाखा अरमार द्वारा शुरू की गई थी। आईएस की शाखा जेकेएच के लिए भारतीयों को भर्ती व प्रेरित करने के आरोप में सऊदी अरब से अमजद खान को बीते माह ही निर्वासित किया गया था।

सूत्रों के अनुसार, 2012 के अंत में अमजद आजमगढ़ के सरायमीर की मेडिकल छात्रा के संपर्क में आया। इस बीच अमजद सऊदी चला गया और वहीं से भारतीयों को आईएस में भर्ती के लिए बरगलाने लगा। आजमगढ़ की मेडिकल छात्रा अमजद के साथ सोशल मीडिया के जरिए अल-ए-हदीस और इस्लाम पर चर्चा करती थी, उससे प्रभावित थी। अंतत: प्रेम जाल में फंसाने के बाद अमजद ने उसे बताया कि वह विवाहित है और उसके दो बच्चे हैं। इसके बावजूद युवती उसके संग निकाह करने को तैयार थी। अंतत: युवती ने सऊदी में रहकर भारत के युवाओं को आईएस में भर्ती के लिए बरगलाने वाले अमजद से मई 2016 में मोबाइल फोन पर निकाह कर लिया। निकाह से पूर्व जब 2014 में अमजद सऊदी में था, तब उसने छात्रा को सीरिया आने के लिए भी प्रेरित किया था। अमजद ने उसे भरोसा दिया था कि सीरिया में रहने वाले शफी अरमार के माध्यम से उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाया जाएगा।

हालांकि, निकाह के बाद भी युवती सीरिया जाने को राजी नहीं हुई। बीते माह अमजद और उसके दो भाइयों को जब सऊदी सरकार ने संदिग्ध गतिविधियों के आरोप में निर्वासित कर भारत भेज दिया तब इनको एनआईए ने गिरफ्तार किया। सुरक्षा एजेंसियों ने मुद्दीर शेख की अगुवाई वाले भारत में संचालित जेकेएच संगठन के करीब 30 शातिरों को देशव्यापी छापे में गिरफ्तार किया था।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दिखे ISIS समर्थित नारे, छात्र संघ सचिव ने दर्ज कराई शिकायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.