नई दिल्‍ली। Smartphones and Obesity: आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन न केवल आपकी नींद और आंखों पर बुरा असर डालता है, बल्कि यदि आप वेटलॉस जर्नी पर हैं, तो यह उस पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। कई अध्ययनों में यह तथ्य उभरकर आया है कि स्मार्टफोन आपके मोटापे का कारण बन सकता है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में 1,000 से अधिक छात्रों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि जिन छात्रों ने अपने फोन का इस्तेमाल छह घंटे से अधिक समय तक किया, उनमें मोटापे का सामना करने और अन्य संबंधित समस्याओं से ग्रस्त होने की आशंका 43 प्रतिशत अधिक थी। जानें कि मोबाइल फोन किस तरह वजन घटाने के अभियान में बाधक होता है।

फोन देता है तनाव: यदि आप बार- बार फोन चेक करने या देखने के आदी हैं, तो ऐसे में उससे दूर रह पाना मुश्किल होता है। कई अध्ययनों में भी यह कहा गया है कि आपका फोन तनाव की बड़ी वजह बनता जा रहा है। इस तनाव के चलते डाइट और एक्सरसाइज रूटीन पर भी फर्क पड़ता है, जिसकी वजह से वजन कम होना मुश्किल हो सकता है।

बना रहा आलसी: जब आप वॉक या जॉगिंग पर जाते हैं और आप निरंतर फोन पर होते हैं, तो यह आपके चलने की गति पर असर डालता है। ऐसे में आपके फोन का सीधा असर आपकी वेटलॉस जर्नी पर पड़ता है। यह आपको आलसी और सुस्त बनाता है और आपके समय को बेकार करने के साथ-साथ आपको फिजिकल एक्टिविटी से दूर करता है। यदि आप चलते समय भी फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी गति प्रभावित होती है। आपकी गति ही वेटलॉस में मदद कर सकती है। जब आप फोन हाथ में लेकर चलते हैं तो यह आपकी गति को धीमा करता है, जो आपके कैलोरी बैलेंस तथा मेटाबॉलिज्म रेट को भी प्रभावित कर सकती है।

नींद होती है बाधित: पर्याप्त नींद स्वस्थ और तनावमुक्त जीवन जीने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं, नींद वजन घटाने की रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू होती है। स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से बहुत अधिक नीली रोशनी नींद बाधित कर सकती है, जिससे आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। नींद की कमी उन हार्मोंस में परिवर्तन कर सकती है, जो भूख लगने और भूख को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

कसरत से करता दूर: हो सकता है कि आपको इसका एहसास भी न हो लेकिन लगातार फोन पर रहने पर, या जिम के दौरान फोन पर लगे रहना आपके एक्सरसाइज सेशन में बाधा डालता है। फोन की लत आपको अपने वर्कआउट पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने से विचलित कर सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, फोन की लत के कारण बहुत से लोग एक्सरसाइज से बैक आउट कर लेते हैं, जो बदले में आपकी वेट लॉस जर्नी को प्रभावित करता है।

ज्यादा खाते हैं आप: टीवी के लिए तो कहा ही जाता था, अब स्मार्टफोन के लिए भी कहा जाता है कि यदि आप फोन का इस्तेमाल करते हुए खाना खाते हैं तो आप ज्यादा मात्रा में खाना खा लेते हैं। जाहिर है आपका पूरा ध्यान फोन पर रहेगा और आप यह जान ही नहीं पाएंगे कि आप कितना खा रहे हैं। जब आप फोन पर स्क्रॉल करते हुए खाते हैं या फोन पर वीडियो देखते हैं, तो आप उन कैलोरी के बारे में कम आकलन कर पाते हैं, जो आप खा रहे होते हैं। वजन कम करने के लिए, सही मात्रा में खाद्य पदार्थ खाने के साथ-साथ दिमाग का एक्टिव होना जरूरी होता है।'

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस