नई दिल्ली, एएनआइ। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने तीन दिवसीय दौरे पर आ गए हैं। पोम्पियो देर रात नई दिल्ली पहुंचे। पोम्पियो बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने नए समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा होगी।

विदेश विभाग ने कहा है कि उनकी इस यात्रा के दौरान विश्‍व के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच रणनीतिक संबंधों पर ध्‍यान केंद्रीत करने का प्रयास किया जाएगा। देश में आम चुनाव के बाद यह किसी अमेरिकी वरिष्‍ठ अधिकारी की पहली यात्रा है। उनकी इस यात्रा पर दुनिया की नजर टिकी है।

अमेरिकी राजनयिक सूत्रों के मुताबिक एस 400 का मुद्दा अमेरिका के लिए चिंता का विषय है। उनका मानना है कि भारत के रूस के साथ लंबे समय तक संबंध हैं, जिसे नकारा नहीं जा सकता। एस 400 लगभग एक दशक से चर्चा में है। अमेरिका अच्छी तरह से जानता है कि भारत इसे क्यों खरीद रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की एस जयशंकर से वार्ता एक दूसरे को समझने के लिए ज्यादा होगी। नई सरकार के साथ माइक पोम्पियो की ये पहली मुताकात है। इस दौरान किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद नहीं है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप