Move to Jagran APP

एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ानों पर अमेरिका ने लगाई रोक, भारत सरकार ने दी यह प्रतिक्रिया

भारत सरकार ने कहा कि वह इस प्रकार की समान उड़ानों को संचालित करने के लिए अमेरिका और अन्य देशों द्वारा अनुरोधों की जांच कर रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 07:44 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 08:12 PM (IST)
एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ानों  पर अमेरिका ने लगाई रोक, भारत सरकार ने दी यह प्रतिक्रिया
एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ानों पर अमेरिका ने लगाई रोक, भारत सरकार ने दी यह प्रतिक्रिया

नई दिल्ली, प्रेट्र। अमेरिकी एयर लाइंस को भारत के लिए चार्टर्ड उड़ानों की अनुमति न दिए जाने पर अमेरिका के डिपार्टमेंट आफ ट्रांसपोर्टेशन ने एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ानों पर 22 जुलाई से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। उधर, भारत अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस व जर्मनी के बीच सीधी व सुरक्षित उड़ानें शुरू करने पर विचार कर रहा है। अमेरिका के डिपार्टमेंट आफ ट्रांसपोर्टेशन (डीओटी) ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा कि भारत सरकार प्रतिबंधकारी और पक्षपात भरा आचरण कर अमेरिकी एयरलाइनों के अधिकारों का हनन कर रही है। डीओटी ने कहा कि भारत सरकार खास तौर से अमेरिकी एयरलाइंस पर प्रतिबंध लगा रही है, जबकि अमेरिका ने इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। समझौते के मुताबिक एयर इंडिया को संचालन की पूरी छूट दी गई है।

loksabha election banner

वंदे भारत मिशन के तहत भारत ने फिर शुरू की उड़ानें

उल्लेखनीय है भारत ने कोरोना के कारण 25 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रखा है। भारत में फंसे यात्रियों को निकालने के लिए एयर इंडिया ने 6 मई से शुरू वंदे भारत अभियान के तहत फिर से उड़ानें शुरू की हैं। एयर इंडिया ने 18 मई से भारत-अमेरिका के बीच चार्टर्ड उड़ानें शुरू की हैं। इसमें आने और जाने दोनों तरफ के टिकट बेचे गए। ये टिकट एयरइंडिया की वेबसाइट से बेचे गए लेकिन टिकट लेने से पहले अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करना होता है।

स्वदेश पहुंचाने के नाम पर दुरुपयोग

डीओटी ने कहा कि ऐसा लगता है भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाई गई रोक का, एयर इंडिया लोगों को स्वदेश पहुंचाने के नाम पर दुरुपयोग कर रही है। 26 मई को अमेरिका की डेल्टा एयर लाइंस ने भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एयर इंडिया की तर्ज पर उड़ानें शुरू करने का आग्रह करते हुए पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक उसे कोई अनुमति नहीं मिली। डीओटी ने कहा कि एयर इंडिया यात्रियों को सीधे या किसी अन्य माध्यम से टिकट बेच रहा है लेकिन अमेरिकी एयरलाइंस को इसकी अनुमति नहीं मिल रही है। ऐसी स्थिति में 22 जून को जारी आदेश के 30 दिन बाद से किसी भी चार्टर्ड उड़ान की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसने पहले से अनुमति नहीं ले रखी है। इसके साथ ही एयर इंडिया को किसी भी चार्टर्ड फ्लाइट के लिए कम से कम 30 दिन पहले आवेदन करना होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

एयर इंडिया पर डीओटी की पाबंदी लगने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि हम अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के बीच सुरक्षित और सीधी उड़ान (बबल) शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। ये वे देश हैं जहां से और जहां के लिए यात्रियों की संख्या में कमी नहीं आई है। अमेरिका सहित कई देशों ने हमसे अपनी एयर लाइंस को उड़ानें शुरू करने की अनुमति मांगी है। हम उनके आग्रह पर विचार कर रहे हैं। इस संबंध में जल्द ही बातचीत शुरू होगी।

मंत्रालय ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत विशेष उड़ानें तेजी से भारतीयों और अन्य देशों के नागरिकों को उनके घरेलू देशों में ले जा रही थीं। जैसा कि हम मांगों के जवाब में आगे खोलने पर विचार करते हैं, हम व्यक्तिगत द्विपक्षीय संबंध भारत-अमेरिका, भारत-फ्रांस, भारत-जर्मनी, भारत-यूके की स्थापना की संभावना को देख रहे हैं। बातचीत जारी है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.