Move to Jagran APP

Upsc Prelims 2021 के परिणाम जारी, upsc.gov.in पर देख सकते हैं अपना रिजल्ट

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने शुक्रवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया। परीक्षा 10 अक्टूबर को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षार्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:56 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 11:15 PM (IST)
Upsc Prelims 2021 के परिणाम जारी, upsc.gov.in पर देख सकते हैं अपना रिजल्ट
Upsc Prelims 2021 के परिणाम जारी ।

नई दिल्ली, एजेंसियां। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने शुक्रवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया। परीक्षा 10 अक्टूबर को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षार्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं। पिछले वर्षों की तरह यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने के 20 दिनों के भीतर प्रारंभिक परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। परिणाम परीक्षा में पास हुए अभ्यार्थियों के रोल नंबर का उल्लेख करते हुए पीडीएफ फारमेट के रूप में जारी किया जाता है।

loksabha election banner

इस साल परीक्षा पहले 27 जून को आयोजित होने वाली थी, लेकिन जइसे बाद में देशभर में कोरोना के मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए 10 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। यह परीक्षा 7 जनवरी, 2022 से आयोजित की जाएगी। अंतिम परिणाम तीनों चरणों - प्री, मेंस और पर्सनालिटी टेस्ट के पूरा होने के बाद घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के साथ-साथ प्रत्येक चरण की कट-आफ अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद आयोग द्वारा जारी की जाती है।

रिजल्ट ऐसे करें चेक:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं

चरण 2: परिणाम लिंक पर क्लिक करें

स्‍टेप 3: एक पीडीएफ खुलेगी, रिजल्‍ट चेक करें

बता दें कि यूपीएससी ने पिछले महीने यूपीएससी आइएएस 2020 के परिणामों की घोषणा की थी। 545 पुरुषों और 216 महिलाओं सहित कुल 761 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की थी। 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 को पास करने वाले शीर्ष 25 उम्मीदवारों में कुल 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल थीं। बिहार के कटिहार जिले के कुमारी पुर गांव के रहने वाले शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टाप किया था। जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। 2015 बैच की यूपीएससी टापर टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.