Move to Jagran APP

अपडेटेड QR कोड के साथ अधिक सुरक्षित हुआ ‘आधार’, नहीं होगा डेटा लीक

आधार जानकारियों को अतिरिक्‍त सुरक्षा मुहैया कराने के लिए अपडेटेड क्‍यू आर कोड लाया गया है जो UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 12:07 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 12:12 PM (IST)
अपडेटेड QR कोड के साथ अधिक सुरक्षित हुआ ‘आधार’, नहीं होगा डेटा लीक
अपडेटेड QR कोड के साथ अधिक सुरक्षित हुआ ‘आधार’, नहीं होगा डेटा लीक

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। आधार की प्राइवेसी को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपडेट किया हुआ ‘QR code’ उपलब्‍ध कराया है जो इसके लिए सुरक्षा कवच के तौर पर काम करेगा। आधार धारक की विश्‍वसनीयता को इसके जरिए ही सुनिश्‍चित किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया में आधार नंबर का खुलासा नहीं होगा और न ही बायोमेट्रिक्‍स का।

loksabha election banner

क्‍यूआर कोड बना सुरक्षा कवच

अब विभिन्‍न तरह के कामों के लिए आधार का इस्‍तेमाल व्‍यापक तौर पर देश में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। नया क्‍यूआर कोड जो अब फोटो के साथ आता है, का उपयोग ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। इससे व्‍यक्‍तिगत डेटा की हैकिंग नहीं हो पाएगी। अब 12-अंको वाले आइडेंटीफिकेशन नंबर को छिपाकर अपनी पहचान बताई जा सकेगी। यानि केवल गैर-संवेदनशील विवरण जैसे नाम, पता, फोटो जन्‍म की तारीख को बताना होगा। इसे ऑफलाइन यूजर वेरिफिकेशन के लिए उपयोग किया जा सकता है। डेटा लीक और हैकिंग जैसी घटनाओं को देखते हुए आधार की प्राइवेसी को और अधिक सुरक्षित बनाते हुए यह पहल की गयी है।

ऐसे करें डाउनलोड

आधार कार्ड धारक यूआईडीएआई की वेबसाइट या इसके मोबाइल एप से क्यूआर कोड वाला बायोमेट्रिक आईडी डाउनलोड कर सकते हैं। यूजर्स आधार नंबर को काले रंग से छिपा सकते हैं और नए क्यूआर कोड के साथ प्रिंटआउट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क्‍यूआर कोड एक बारकोड लेबल होता है कि जिसमें छुपी सूचनाएं मशीन पढ़ सकती है। कार्डधारक विभिन्न जगहों पर सत्यापन के लिए बगैर अपनी आधार संख्या बताए केवल इस बारकोड का इस्तेमाल कर सकता है।

उदाहरण के लिए होटल में जब रिसेप्‍शनिस्‍ट की ओर से आइडी मांगी जाती है तब आधार धारक अपना प्रिंटेड क्‍यूआर कोड दिखा सकते हैं जो तब आधार साइट पर अपडेटेड क्‍यूआर कोड रीडर के जरिए स्‍कैन कर देखा जा सकता है। इसमें केवल नाम, फोटो और जन्‍म की तारीख दिखेगी, आधार नंबर नहीं।

UIDAI के सीईओ अजय भूषण ने कहा, 'ऑफलाइन क्‍यूआर कोड हर किसी को ऑफलाइन वेरिफिकेशन के जरिए बगैर आधार नंबर के ही अपनी पहचान स्‍थापित करने की अनुमति देगा।‘ बैंकों, टेलीकॉम कंपनियों या फिर सब्‍सिडी का लाभ उठाने में कानून के तहत जहां आधार नंबर आवश्‍यक है वहां ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.