Move to Jagran APP

Unlock 1.0: लॉकडाउन के बाद अपने रोजाना के कामकाज करते हुए हम ऐसे वायरस के चंगुल से बचें

डॉ. ब्रोमेज ने एक पोस्ट में बताया कि कैसे लॉकडाउन के बाद आप कोरोना वायरस के जोखिम को सावधानी रखते हुए कम कर सकते हैं। अब तक उनकी इस पोस्ट को करीब दो करोड़ लोग पढ़ चुके हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 10:12 AM (IST)
Unlock 1.0: लॉकडाउन के बाद अपने रोजाना के कामकाज करते हुए हम ऐसे वायरस के चंगुल से बचें
Unlock 1.0: लॉकडाउन के बाद अपने रोजाना के कामकाज करते हुए हम ऐसे वायरस के चंगुल से बचें

नई दिल्‍ली। Unlock 1.0: अमेरिका के मेसाचुसेट्स विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. एरिन ब्रोमेज के मुताबिक जिन स्थानों पर पर्याप्त हवा न हों और बहुत ज्यादा लोग हों तो वे अधिक संक्रमण के स्नोत बन सकते हैं। ऐसे में यदि आप रेस्तरां, कार्यस्थल जैसी जगहों पर हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। डॉ. ब्रोमेज ने एक पोस्ट में बताया कि कैसे लॉकडाउन के बाद आप कोरोना वायरस के जोखिम को सावधानी रखते हुए कम कर सकते हैं। अब तक उनकी इस पोस्ट को करीब दो करोड़ लोग पढ़ चुके हैं। आइए, जानते हैं कि लॉकडाउन के बाद अपने रोजाना के कामकाज करते हुए हम ऐसे वायरस के चंगुल से बचे रह सकते हैं।

loksabha election banner

लॉकडाउन खुलने का खतरा : धार्मिक स्थलों, जेलों, कार्यस्थलों में सर्वाधिक खतरा है। इसके पीछे हवा की उचित आवाजाही न होना और लोगों का उच्च घनत्व परेशानी का कारण बनता है। ऐसे स्थलों में विशेष सतर्कता बरतने की दरकार है।

रेस्तरां: डॉ. ब्रोमेज के अनुसार यदि एक व्यक्ति रेस्तरां में अन्य 9 लोगों के साथ जाता है और वहां 1 से 1.5 घंटे का वक्त बिताता है तो वह कई लोगों को संक्रमित कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति श्वास के जरिये निम्न स्तर के वायरस को फैलाता है। उन्होंने चार्ट के जरिये बताया है कि दायीं ओर लगे एसी के जरिये संक्रमण ज्यादा तेजी से फैलता है। जिससे उस व्यक्ति की मेज पर बैठे 50 फीसद लोग और बांई ओर की टेबल पर बैठे 75 फीसद लोग संक्रमित हो जाते हैं। जबकि दांयी ओर की टेबल पर 7 में से 2 लोग संक्रमित होते। वहीं ई और एफ टेबल पर बैठे लोग सुरक्षित रहे।

बना लक्षण वालों की भूमिका : सभी संक्रमणों में कम से कम 44 फीसद और समुदाय में होने वाला प्रसार उन लोगों द्वारा होता है जिनमें किसी भी तरह के लक्षण नजर नहीं आए या पूर्व में लक्षण पाए गए थे। ऐसे लोग लक्षण शुरू होने से पांच दिन पूर्व तक वायरस को वातावरण में फैला सकते हैं। वहीं उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता है। आमतौर पर वायरल लोड तब बनता है, जब लक्षण नजर आने लगते हैं। तब तक संक्रमित कई लोगों को संक्रमण दे चुका होता है। आंकड़े बताते हैं कि सिर्फ 20 फीसद संक्रमित व्यक्ति 99 फीसद वायरल लोड के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कार्यस्थल : डॉ. ब्रोमेज कार्यस्थल के उदाहरण से बताते हैं कि कैसे एक इमारत की 11वीं मंजिल पर एक संक्रमित व्यक्ति कुल 216 कर्मचारियों में से एक सप्ताह में 94 लोगों को संक्रमित कर देता है। यह कुल कर्मचारियों का 43.5 फीसद है। कार्यालय का एक हिस्सा मुख्य रूप से संक्रमित होता है, जबकि दूसरी तरफ बहुत कम लोग संक्रमित होते हैं। लंबे समय तक हवा को साझा करने से संक्रमण की संभावना बढ़ती है। दिलचस्प है कि लिफ्ट और लॉबी में कर्मचारियों के बीच काफी बातचीत हुई हो, लेकिन इसका प्रकोप ज्यादातर 11वीं मंजित तक ही सीमित रहा। यह वायरस के प्रसार में समय का महत्व बताता है।

इंडोर गेम्स : इंडोर गेम्स के दौरान सांस तेजी से चलती है और निकट संपर्क होता है। इसलिए ऐसे स्थान सबसे खतरनाक होते हैं। कनाडा में एक ऐसे ही टूर्नामेंट के दौरान 72 में से 24 लोग संक्रमित हो गए।

जोखिम का आकलन अवश्य करें : संक्रमण के मुख्य स्नोत घर, कार्यस्थल, सार्वजनिक परिवहन, सामाजिक समारोहों और रेस्तरां हैं। यह संक्रमण के प्रसार की सभी घटनाओं का 90 फीसद हैं। इसके विपरीत, खरीददारी से फैलने वाले प्रकोप का फीसद बहुत छोटा है। शारीरिक दूरी के दिशा-निर्देश इंडोर स्पेस में लागू नहीं होते हैं जहां आप बहुत समय बिताते हैं।

  • शारीरिक दूरी का नियम संक्षिप्त जोखिम या बाहरी जोखिम से बचाने के लिए है। इन स्थितियों में संक्रामक वायरल लोड को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। जब आप खुले में 6 फीट दूर खड़े होते हैं तो हवा और विशाल बाहरी स्थान वायरल लोड को कमजोर करता है। सूर्य का प्रकाश, गर्मी और आर्द्रता का
  • प्रभाव भी संक्रमण के खतरे को कम करता है। हवा में वायरस हो तो लंबे समय तक वहां रहने से आप संक्रमित हो सकते हैं। यहां तक कि 50 फीट की दूरी हो तो भी। हवा में वायरस की कम खुराक निरंतर अवधि में संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • किराने की दुकान या मॉल में संक्रमण (श्वसन के माध्यम से) के जोखिम का आकलन करते समय हवा की मात्रा, लोगों की संख्या, लोग कितने समय तक स्टोर में काम कर रहे हैं, पर भी विचार करना होगा। कम घनत्व, स्टोर में हवा की अच्छी आवाजाही से संक्रमण का खतरा कम होता है।
  • यदि आप कम क्षेत्र और ओपन स्पेस वाले कार्यालय में हैं अथवा ऐसी नौकरी में हैं, जिसमें आमने-सामने बात करना या चिल्लाना पड़ता है तो आप गंभीर जोखिम में हैं। वहीं आप थोड़े से लोगों के साथ हवादार जगह पर बैठे हैं, तो जोखिम काफी कम है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.