Move to Jagran APP

Wrestler Protest: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के WFI को निर्देश, 45 दिनों में कराएं संघ के चुनाव

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ को नोटिस जारी किया है। साथ ही पहलवानों पर हो रही कार्रवाई को लेकर चिंता भी व्यक्त की है। UWW के अधिकारियों ने आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का भी आग्रह किया है।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 30 May 2023 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 10:50 PM (IST)
Wrestler Protest: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के WFI को निर्देश, 45 दिनों में कराएं संघ के चुनाव
भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के आरोपों हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने मंगलवार को जंतर-मंतर में अपने विरोध प्रदर्शन के दौरान भारत के शीर्ष पहलवानों को हिरासत में लिए जाने की निंदा की और राष्ट्रीय महासंघ डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने की धमकी दी। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित तौर पर कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने वाले पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर नजर रखे हुए है। 

loksabha election banner

"UWW ने कहा कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग पहलवानों के हिरासत की कड़ी निंदा करता है। यह अब तक की जांच के परिणामों की कमी पर अपनी निराशा व्यक्त करता है। UWW संबंधित अधिकारियों से आरोपों की गहन और निष्पक्ष जांच करने का आग्रह करता है।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने एक बयान में कहा,

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कई महीनों से भारत की स्थिति पर काफी चिंता जताई है, जहां पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के आरोपों का विरोध कर रहे हैं। 

बता दें पहलवान एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। उन्होंने नए संसद भवन में महिला महापंचायत का आह्वान ऐसे समय किया था जब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे थे। अंतिम दिनों की घटनाएं और भी अधिक चिंताजनक हैं कि पहलवानों को विरोध मार्च शुरू करने के लिए पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया और अस्थायी रूप से हिरासत में लिया गया।

WFI पर लग सकता है प्रतिबंध

खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) की कार्यकारी समिति के गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने के लिए एक तदर्थ समिति बनाने के लिए कहा था। 27 अप्रैल को, WFI के दिन-प्रतिदिन के मामलों को चलाने और चुनाव कराने के लिए दो सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन किया गया था। चुनाव हुए 33 दिन हो चुके हैं। UWW ने कहा कि अगर वह समय पर आम सभा आयोजित करने में विफल रहती है तो वह राष्ट्रीय महासंघ पर प्रतिबंध लगा देगी।

UWW राष्ट्रीय महासंघ की तदर्थ समिति से अगली आम सभा के बारे में और जानकारी का अनुरोध करेगा। इस चुनावी सभा को आयोजित करने के लिए शुरू में निर्धारित 45 दिनों की समय सीमा का सम्मान किया जाएगा। "ऐसा करने में विफल रहने पर UWW को महासंघ को निलंबित करना पड़ सकता है, जिससे एथलीटों को एक तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.