नईदुनिया, जयपुर। राजस्थान में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर नई पहल सामने आई है। यहां शादी के कार्ड पर यह संदेश लिखा गया है कि घर में शौचालय नहीं है तो जीमने (खाना खाने) न आएं। मामला राजसमंद जिले की नाथद्वारा तहसील का है।

यहां की ग्राम पंचायत उपली ओड़न के गांव डिंगेला के रहने वाले लालसिंह कितावत ने यह कार्ड छपवाया है। 6 मई को उनके भाई राजेन्द्र सिंह की शादी है। गांव के सरपंच सुरेशचंद्र जलानिया ने उन्हें शादी के निमंत्रण पत्र पर स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने वाला स्लोगन लिखने का सुझाव दिया। इस पर लालसिंह ने शादी कार्ड पर साफ-साफ शब्दों में लिख दिया है कि जिसके घर शौचालय न हो, कृपया जीमने न पधारें और नीचे स्वच्छ भारत मिशन भी लिखा है। इस स्लोगन से रिश्तेदार या ग्रामीण नाराज हो तो इससे उन्हें कोई सरोकार नहीं है।

उनका केवल एक ही मकसद है कि ग्राम पंचायत में सभी घरों में शौचालय का निर्माण हो। लालसिंह ने बताया कि वे खुद भी स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरूक हैं और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं।

उनका कहना है कि जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं देश को स्वच्छ बनाने के लिए जुटे हुए हैं तो उन्हें भी देश का नागरिक होने का फर्ज निभाते हुए स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देना चाहिए। उन्होंने बताया कि अभी उनके गांव में करीब बीस प्रतिशत घरों में शौचालय नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: स्वच्छ भारत अभियान के लिए बनाएं दो साल की योजना: पीएमओ

Posted By: Mohit Tanwar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस