Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री नाइक ने कहा- अगले 10 साल में नौसेना के लिए 51 अरब डॉलर की होगी खरीद

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्रीपाद नाइक ने गोवा में कहा कि अगले 10 साल के दौरान भारतीय नौसेना के लिए 51 अरब डॉलर (लगभग 2.82 लाख करोड़ रुपये) खरीद की जाएगी। इसमें पोत और पनडुब्बियां शामिल हैं। 60 से अधिक पोत और पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 01:09 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 01:09 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री नाइक ने कहा- अगले 10 साल में नौसेना के लिए 51 अरब डॉलर की होगी खरीद
60 से अधिक पोत और पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है।

पणजी, प्रेट्र। केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्रीपाद नाइक ने शुक्रवार को यहां कहा कि अगले 10 साल के दौरान भारतीय नौसेना के लिए 51 अरब डॉलर (लगभग 2.82 लाख करोड़ रुपये) खरीद की जाएगी। इसमें पोत और पनडुब्बियां शामिल हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने की वर्चुअल बैठक

वह गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) और मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएसएल) में अवसरों पर वर्चुअल बैठक को संबोधित कर रहे थे। कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज की तरफ से यह बैठक आयोजित की गई थी।

नाइक ने कहा- नौसेना के बजट का 60 फीसद से अधिक रकम पूंजीगत व्यय के लिए है

उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना के बजट का 60 फीसद से अधिक रकम पूंजीगत व्यय के लिए है। पिछले पांच साल के दौरान इस पूंजीगत व्यय में से करीब 70 फीसद यानी 66,000 करोड़ रुपये स्वदेशी खरीद पर खर्च किए गए हैं।

नाइक ने कहा- 60 से अधिक पोत और पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है

नाइक ने बताया कि नौसेना और कोस्ट गार्ड के लिए जीएसएल, एमडीएसएल, गार्डेन रीच शिपबिल्डर एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिडेट और कोचिन शिपयार्ड लिमिडेट में 60 से अधिक पोत और पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है। सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्यम के लिए संभावनाएं अपार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.