Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, विमानन इन्फ्रा के मामले तेजी से निपटाएं राज्य

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी को लिखे पत्र में सिंधिया ने कहा कि पुडुचेरी एयरपोर्ट पर रनवे के विस्तार के लिए 161.5 एकड़ भूमि की जरूरत है। इस विस्तार के बाद ही यहां एटीआर72 और क्यू400 विमानों का परिचालन संभव हो सकेगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 11:55 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 11:55 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, विमानन इन्फ्रा के मामले तेजी से निपटाएं राज्य
नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पुडुचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और बंगाल के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि वे विमानन इन्फ्रा से जुड़े मामले तेजी से सुलझाएं। इनमें एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण के मसले प्रमुख हैं।

loksabha election banner

नागरिक विमानन मंत्रालय ने एयरपो‌र्ट्स के विकास और विस्तार के लिए अगले पांच वर्षो में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है।

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी को लिखे पत्र में सिंधिया ने कहा कि पुडुचेरी एयरपोर्ट पर रनवे के विस्तार के लिए 161.5 एकड़ भूमि की जरूरत है। इस विस्तार के बाद ही यहां एटीआर72 और क्यू400 विमानों का परिचालन संभव हो सकेगा। इनमें से 104 एकड़ भूमि तमिलनाडु सरकार को और 57.5 एकड़ पुडुचेरी सरकार को देने हैं।

इसी तरह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को लिखे पत्र में सिंधिया ने कहा कि चेन्नई एयरपोर्ट पर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 88 एकड़ से अधिक भूमि की जरूरत है। एयरपो‌र्ट्स अथारिटी आफ इंडिया (एएआइ) को राजस्थान में उदयपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए 145 एकड़ भूमि की जरूरत है।

छोटे शहरों के लिए शुरू की गईं उड़ानें

वहीं, दूसरी ओर विमानन कंपनी स्पाइसजेटने ग्वालियर और भावनगर जैसे नए घरेलू गंतव्यों को जोड़ने वाली 14 नयी घरेलू उड़ानें शुरू की हैं। एक बयान में यह जानकारी दी गई। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नयी दिल्ली में 14 उड़ानों में से एक भावनगर-दिल्ली उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने एक बयान में कहा कि क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने और छोटे शहरों को देश के विमानन मानचित्र पर लाने की हमारी प्रतिबद्धता के तौर पर स्पाइसजेट 14 नई उड़ानें शुरू कर रही है। इसमें से भावनगर-दिल्ली, भावनगर-सूरत, ग्वालियर-जयपुर, किशनगढ़ (अजमेर)-मुंबई, पुणे-तिरुपति और वाराणसी-देहरादून की पहली उड़ानें हैं।

यह भी पढ़ें: जल्द ही दिख सकती है हवा में उड़ती टैक्सी, 2030 तक भारत को ड्रोन हब बनाने की सरकार की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.